Monday , May 6 2024
Breaking News

Corona Alert: गुजरात-ओडिशा में कोरोना विस्फोट, 88 छात्र महामारी की चपेट में

Corona blast 88 students infected in 2 hostels of odisha will there be lockdown again: digi desk/BHN/रायगढ़/ देश में कोरोना के केस एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। ताजा खबर गुजरात और ओडिशा से आ रही है। ओडिशा के रायगढ़ जिले में यहां 2 होस्टल में 64 छात्र संक्रमित पाए गए हैं। वहीं गुजरात के अहमदाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में 24 छात्रों में कोरों की पुष्टि हुई है। केस सामने आने के बाद संस्थान को कंटोनमेंट जोन बना दिया गया है। 178 छात्रों को क्वारंटाइन भी किया गया है। अहमदाबाद नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक, दो छात्रों की स्थिति फिलहाल गंभीर है जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। गुजरात के किसी शिक्षण संस्थान में यह दूसरा मौका है जब कोरोना ब्लास्ट हुआ है। इससे पहले पिछले माह गांधीगनर के गुजरात नेशन लॉ यूनिवर्सिटी (GNLU) में 162 कोविड मरीज मिले थे।

ओडिशा में फूटा कोरोना बम

अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा के रायगडा जिले में दो छात्रावासों में रहने वाले 64 छात्रों को ​​​पॉजिटिव पाया गया है। इसके साथ ही रविवार को राज्य में कोरोना के 71 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ओडिशा में कोरोना के कुल मरीजों का आंकड़ा 12,88,202 हो गया है। मरने वालों की संख्या 9,126 है। राज्य में फिलहाल 160 सक्रिय मामले हैं, जबकि 12,78,863 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं।

छात्रावास की मैट्रन नमिता सामल ने कहा कि कोटलागुडा में अन्वेषा छात्रावास के चालीस छात्र सीओवीआईडी ​​​​पॉजिटिव पाए गए। सभी स्पर्शोन्मुख हैं और उन्हें अलग रखा गया है। अधिकारियों द्वारा वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं।

भारत WHO के कोरोना संबंधित मौतों के अनुमान से सहमत नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कोरोना से संबंधित मौतों के अनुमान से सहमत नहीं है। भारत में कोरोना के चलते होने वाली मौतों को दर्ज करने की बहुत ही पारदर्शी और कानूनी प्रक्रिया है। गुजरात के केवड़िया में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परिषद के 14वें सम्मेलन के आखिरी दिन मांडविया ने कहा कि भारत में जन्म और मृत्यु को दर्ज करने की बहुत ही मजबूत व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य चिंतन शिविर के दूसरे दिन शुक्रवार को हमने डब्ल्यूएचओ के कोरोना से मौत संबंधी अनुमानों पर एक प्रस्ताव पारित किया था। इसमें साफ कहा गया था कि भारत में कोरोना संबंधित मौतों के डब्ल्यूएचओ के अनुमानों से हम सहमत नहीं हैं। गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ ने भारत में कोरोना के चलते पिछले दो वर्ष में 47 लाख मौतों का अनुमान जताया है, जबकि सरकारी आंकड़ा पांच लाख के करीब है।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *