Thursday , April 18 2024
Breaking News

Mothers Day 2022: मिलिये सुपरमॉम से, दो बच्‍चों की मां होकर CA बनी और अब चला रही  TV कंपनी

Mothers Day 2022: digi desk: BHN/नई दिल्ली/  मां असल जिंदगी की सुपरहीरो होती हैं। वे हर चीज को बड़ी आसानी से मैनेज कर लेते हैं। घरेलू कामों के प्रबंधन से लेकर ब्रांड संभालने तक, माताएं शायद ही कभी स्वतंत्र होती हैं और हम इसके लिए उन्हें महत्व देते हैं। हर मां खास होती है लेकिन आज हमारे पास एक ऐसी कहानी है जो युवा माताओं को काम करने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगी। पल्लवी सिंह सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) की उपाध्यक्ष हैं, जो नोएडा में स्थित भारत की सबसे बड़ी टीवी निर्माण फर्म है, और पहले से ही निम्नलिखित ब्रांडों के ब्रांड लाइसेंसधारी हैं। कोडक, थॉमसन, ब्लाउपंकट, व्हाइट वेस्टिंगहाउस और वेस्टिंगहाउस।

वह 2012 से एक योग्य चार्टर्ड एकाउंटेंट भी हैं और 2015 में एसपीपीएल में शामिल होने से पहले, उन्होंने केपीएमजी के साथ कर और नियामक सलाहकार के रूप में काम किया और वहां अपने कार्यकाल के दौरान कई अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के साथ काम किया। आज हमारे पास एसपीपीएल की वाइस प्रेसिडेंट पल्लवी सिंह हैं, जो अपनी उथल-पुथल भरी यात्रा को साझा कर रही हैं, वह अपने दो छोटे बच्चों को मैनेज करने और एसपीपीएल के निर्माण के दौरान झेले गए अवसरों और चुनौतियों के बारे में बात करती हैं और वह इस बात का एक आदर्श उदाहरण हैं कि कैसे अपने करियर और मातृत्व के बीच संतुलन साधा जा सकता है।

दो बच्चों की मां बनने और भारत के सबसे बड़े टीवी निर्माण ब्रांड के निर्माण के दौरान आपका सफर कैसा रहा

उत्तर – यह एक रोलर कोस्टर की सवारी रही है, कम से कम कहने के लिए, मैं 2021 में Blaupunkt TV के लॉन्च से पहले गर्भवती थी और उस दौरान काम करते समय मुझे बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन मैंने चुनौतियों पर काबू पा लिया। 45 दिनों के भीतर अपने बेटे को जन्म देने के बाद मैं काम पर वापस आ गई थी। मैं उसे ऑफिस ले आता था ताकि जब भी जरूरत हो मैं उस पर ध्यान दे सकूं। हमने उसे आरामदेह बनाने के लिए कार्यालय में एक नर्सरी बनाई। माताएँ बहु-कार्य वाली होती हैं और मुझे विश्वास है कि मैं भी उनमें से एक हूँ।

2. आपके व्यवसाय और सपनों के प्रति परिवार का कितना सहयोग था

उत्तर – मेरे माता-पिता डॉक्टर हैं इसलिए वे मेरे व्यवसाय की दुनिया में शामिल होने के बारे में थोड़ा संशय में थे, मेरे माता-पिता और ससुराल वाले सुपर सपोर्टिव रहे हैं, वे मेरे बच्चों की देखभाल करते हैं जब मैं काम कर रहा होता हूं या काम के लिए यात्रा करता हूं। मां बनना ईमानदारी से 24*7 का काम है, लेकिन मैं अपने आस-पास ऐसे लोगों की मदद और समर्थन करने के लिए धन्य हूं, जो मुझमें क्षमता देखते हैं और मुझे अपने जीवन और काम में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। मैं युवा माताओं को सलाह दूंगा कि यदि आवश्यक हो तो मदद मांगें। यह एक आम धारणा है कि बच्चे सिर्फ माँ की ज़िम्मेदारी होते हैं लेकिन यह कहावत याद रखना चाहिए कि बच्चे को पालने के लिए एक गाँव की ज़रूरत होती है।

एक माँ होने के नाते, हमें परिवार, बच्चों और अपने निजी जीवन को समय देने के महत्व के बारे में बताएं

उत्तर – मेरे लिए फैमिली और पर्सनल लाइफ को वक्त देना बेहद जरूरी है। जब भी मुझे समय मिलता है मैं इसका अधिकतम लाभ उठाना सुनिश्चित करता हूं और अपने परिवार के साथ यात्रा करता हूं। एक कामकाजी मां होने के नाते यह मुश्किल रहा है फिर भी मैं नाव को बचाए रखने की बहुत कोशिश करती हूं। मुझे अब भी याद है, 9 महीने की उम्र से, मेरा बच्चा रोलर कोस्टर पार्क और समुद्र तटों पर गया है, जहां अगर एक माता-पिता एक गतिविधि करते थे, तो दूसरा बच्चे के साथ रहता था। मैं अन्य वाटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ बंजी जंपिंग, स्काईडाइविंग और स्नोर्कलिंग जैसे साहसिक खेलों का भी आनंद लेता हूं। दूसरी तरफ, मुझे कुछ शांत समय भी पसंद है और समय मिलने पर एक ही बार में किताबें खत्म करना पसंद है।

एक सफल उद्यमी के रूप में आपने अपने काम और निजी जीवन में कैसे संतुलन बनाया

उत्तर – मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे अपने बच्चों को मेरे साथ काम करने के लिए ले जाने का विकल्प मिला, इसलिए मैं अपने जीवन के दोनों पहलुओं पर एक साथ ध्यान दे सका। मैंने अपने बच्चों को स्वतंत्र रहना सिखाया है और कभी-कभी मुझे लंबे समय तक काम करना पड़ सकता है। यह कहने के बाद, अगर मुझे ऐसा लगता है कि मैं उनके साथ महत्वपूर्ण समय को याद कर रहा हूं, तो मैं सप्ताह के मध्य में कभी-कभार छुट्टी लेता हूं, बस उनके आसपास रहने के लिए। काम तो हमेशा रहेगा लेकिन उनका बचपन इतना ही लंबा चलेगा।

 कंपनी की भविष्य की योजनाओं के बारे में क्या?

उत्तर – एसपीपीएल में हमारे पास टीवी और उपकरणों के क्षेत्र में काम करने वाले सात ब्रांडों का एक पोर्टफोलियो है, जिसमें ब्लाउपंकट, वेस्टिंगहाउस, थॉमसन, कोडक, व्हाइट-वेस्टिंगहाउस शामिल हैं और दो इनहाउस ब्रांड एसवीएल और सनटेक हैं। ग्राहकों से सभी ब्रांडों की प्रतिक्रिया के संबंध में, प्रत्येक ब्रांड बाजार में अपनी जगह पर वास्तव में अच्छा कर रहा है और एक अभूतपूर्व प्रतिक्रिया दे रहा है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखने की उम्मीद है। हम इस साल 600-700 करोड़ रुपये के करीब जा रहे हैं और अगले दो वर्षों में हमारा लक्ष्य 1,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करना है। अब हम अपने विनिर्माण और विकास कार्यों में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं और अपनी क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ उत्पाद निर्माण लाइनों का विस्तार करने का लक्ष्य रखते हैं।

 

About rishi pandit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *