Sunday , May 5 2024
Breaking News

MP: दो आदिवासियों की हत्या पर राजनीति, केंद्रीय मंत्री ने कही यह बात

On the killing of two tribals in seoni the union minister said bajrang dal people are involved in the murder it is not clear politics should not be done in such case: digi desk/BHN/सिवनी/जिले के कुरई थाना अंतर्गत सिमरिया गांव में गोकशी के आरोप में दो ग्रामीणों की हत्या के मामले में केंद्रीय मंत्री, मंडला-सिवनी सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने प्रेसवार्ता में कहा है कि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हत्या में बजरंग दल के लोग शामिल है। उन्होंने बरघाट के कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोडिया द्वारा 6 घंटे तक हाइवे जाम करने के मामले में कहा कि ऐसे मामले में राजनीति नहीं करनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मामले की सक्षम अधिकारी से जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी होगा वह बच नहीं पाएगा। किसी भी संगठन या दल से जुड़े होने पर दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा।

मृतक परिवार के एक सदस्‍य को मिलेगी नौकरी

जिला प्रशासन द्वारा बताया गया है कि कुरई थाना अंतर्गत सिमरिया गांव में दो आदिवासियों की मौत के मामले में मृतकों के परिजनों को 8 लाख 25 हजार की आर्थिक मदद की जाएगी वहीं परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी।

9 गिरफ्तार, 3 अन्य संदिग्ध हिरासत में

हत्या के मामले में पुलिस ने अब तक 9 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। कुरई थाना प्रभारी ने बुधवार सुबह बताया कि 3 अन्य संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है। इसी तरह अन्‍य आरोपितों की तलाश में पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं, जल्‍द ही उन्‍हें पकड़ा जाएगा।

ये हुए गिरफ्तार

सिमरिया गांव निवासी धानसाय इनवाती व सागर गांव निवासी संपत बत्ती की गोकसी के आरोप में करीब 15 लोगों ने देर रात करीब 3 बजे लाठियों से पीट पीट कर हत्या कर दी। इस मामले में आरोपितों को गिरफ्तार करने की कार्रवाई जारी है। अब तक हत्या के आरोप में पुलिस ने शेरसिंह (28) पुत्र दुर्गा प्रसाद राठौर निवासी बादलपार, अजय ( 27 ) पुत्र शिवप्रसाद साहू निवासी गोपालगंज, वेदांत (18) पुत्र पूनम सिंह चौहान निवासी बादलपार, दीपक ( 38 ) पुत्र लेखराम अवधिया निवासी गोपालगंज, बसंत ( 32 ) पुत्र रेवाराम रघुवंशी निवासी विजयपानी, रघुनंदन ( 20 ) गजराज रघुवंशी निवासी विजयपानी, अंशुल (22) पुत्र सुनील चौरसिया निवासी बादलपार, शिवराज ( 23 ) पुत्र धनराज रघुवंशी निवासी विजयपानी, रिंकू (30) पुत्र हरिप्रसाद पाल निवासी बादलपार जिला सिवनी को गिरफ्तार कर लिया है।

नहीं मिले अवैध निर्माण

कुरई थाना प्रभारी जीएस उइके ने बताया है कि हत्या के आरोप में अन्य आरोपितों को गिरफ्तार करने कार्रवाई की जा रही है। अब तक गिरफ्तार किए गए 9 आरोपितों के कोई अवैध निर्माण ऐसे नहीं मिले है जिन्हें तोड़ा जाए। हिरासत में लिए गए अन्य आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया है कि जल्द ही हत्या में शामिल सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

यह है मामला 

एसपी कुमार प्रतीक ने बताया कि रात लगभग तीन बजे करीब 15-20 लोगों ने गोकशी के शक पर सिमरिया गांव निवासी धनसा इनवाती (52), सागरगांव निवासी संपत बट्टी (35) व ब्रजेश को घेर लिया। आरोपितों का कहना था कि ये गोमांस ले जा रहे थे। आरोपितों ने लाठी-डंडों से तीनों की जमकर मारपीट की। इसी बीच बजरंग दल के किसी पदाधिकारी ने बदलापार पुलिस को फोन लगा दिया। पुलिस ने गंभीर रूप से घायल तीनों को जिला अस्पताल लाया, जहां धनसा व संपत ने दम तोड़ दिया।

कमल नाथ ने किया था ट्वीट 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने ट्वीट कर कहा कि दो आदिवासियों की हत्या में शामिल आरोपितों के भाजपा से जुड़े होने की जानकारी सामने आई है। उन्होंने सरकार से इस घटना की उच्च स्तरीय जांच करने, दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने व पीड़ित परिवारों की हरसंभव मदद करने की मांग की है।

कांग्रेस ने बनाई है कमेटी

कमल नाथ ने तीन विधायकों की कमेटी बनाई है, जो पीड़ित परिवारों से मुलाकात करेगी। कमेटी में विधायक ओंकार सिंह मरकाम, डा. अशोक मर्सकोले व नारायण पट्टा शामिल हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

चुनाव आयोग को इंदौर में वोटिंग प्रतिशत में गिरावट की संभावना

इंदौर मध्य प्रदेश के सबसे ज्यादा वोटर वाले इंदौर में चुनाव आयोग को गर्मी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *