Monday , April 29 2024
Breaking News

Weather Alert: 2 मई तक भीषण गर्मी का अलर्ट, इन राज्यों में दिखेगा लू का असर

Weather Alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने के कारण लोगों का हाल बेहाल है और इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 2 मई तक उत्तर भारत में तापमान 43 से 44 डिग्री रहने का अनुमान जताया है। कई राज्यों में तेज आंधी चल सकती है। हवा की गति 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है, जबकि कई राज्यों में 2 मई तक आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में दिखेगा लू का असर

गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार, पश्चिम राजस्थान, ओडिशा, विदर्भ और सौराष्ट्र कच्छ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है। विदर्भ, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के एक या दो हिस्सों, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में लू का असर जारी रहेगा।

स्काईमेट का अनुमान, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम की जानकारी देने वाली निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम, कर्नाटक और दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे, सेवन सिस्टर पीक, घेपन पीक आदि में हल्की बर्फबारी से मौसम सर्द हो गया।

हो रहा मौसम में बड़ा बदलाव

स्काईमेट मौसम ने कहा है कि उत्तरी जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। वहीं दूसरी ओर बिहार और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक से होते हुए विदर्भ से दक्षिण तमिलनाडु तक एक समोच्च गुजर रहा है। इस सभी कारणों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ 2 मई तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है।

बीते 24 घंटों के मौसम की बात की जाए तो असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबकि नागालैंड, मणिपुर और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण छत्तीसगढ़ के 1-2 हिस्सों में हल्की बारिश जारी है।

About rishi pandit

Check Also

सुप्रीम कोर्ट में आज होगी झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन की दो याचिकाओं पर सुनवाई, ईडी की गिरफ्तारी को दी है चुनौती

रांची. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *