Saturday , May 18 2024
Breaking News

अदरक-लहसुन से बढ़ेगी इम्युनिटी, लेकिन ये सावधानियां भी बरतें

Coronavirus Research:लखनऊ/ दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रिसर्च चल रही और लगभग हर रिसर्च में यही दावा किया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी अच्छी होना जरूरी है। ऐसे में तमाम वैज्ञानिक, डॉक्टर और अन्य लोग भी इन्युमिटी बढ़ाने पर भी फोकस कर रहे हैं। साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने पर कई शोध भी किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक शोध लखनऊ के बाबा साहब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विवि के प्रोफेसर देवेश कुमार घरेलू नुस्खे से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर कर रहे थे।

अदरक और लहसुन तेजी से बढ़ाते हैं इम्युनिटी

शोध के दौरान प्रोफेसर देवेश कुमार ने अदरक और लहसुन में पाए जाने वाले तत्वों का विश्लेषण किया। इसमें रोग-प्रतिरोधक क्षमता के गुण होने का दावा किया। इस दावे पर अमेरिका की स्टैनफोर्ड विवि ने विश्व के दो फीसद श्रेष्ठ वैज्ञानिकों में प्रो. देवेश का नाम शामिल किया है। अकेले प्रो. देवेश ही नहीं, आंबेडकर विवि के कुलपति प्रो. संजय सिह ने भी फार्मेसी के क्षेत्र में शोध करके अपनी अलग पहचान बनाई। कुलपति को फार्मोकोलॉजी और फार्मेसी में उत्कृष्टता का तमगा मिला। अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित स्टैनफोर्ड विवि की ओर से विश्व के दो फीसद सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में कुलपति के साथ पांच और शिक्षकों का नाम है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान

देश के 1500 उत्कृष्ट वैज्ञानिकों में इनका नाम आने से आंबेडकर विवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। प्रवक्ता डॉ. रचना गंगवार ने बताया कि अमेरिका के स्टैनफोर्ड विवि के डॉ. जॉन पीए लोननिदिस के नेतृत्व में तीन लोगों ने सूची तैयार की है। आंबेडकर विवि के कुलपति व प्रो. देवेश समेत 6 शिक्षकों में डॉ. जय शंकर सिह, डॉ. विमलचंद्र पांडेय, प्रो.रामचंद्रा और प्रो. बीएस भदौरिया शामिल हैं। सभी का मूल्यांकन शोध पेपर के आधार पर किया गया और शोध को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पब्लिक लाइब्रेरी आफ साइंस बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित भी किया गया है।

इसलिए खास है अदरक-लहसुन

प्रो. देवेश ने शोध के आधार पर बताया कि अदरक में 80 फीसद पानी होता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। रासायनिक तत्वों की बात करें तो इसमें स्टार्च 53 फीसद, प्रोटीन 12.4 फीसद, फाइबर 7.2 फीसद, राख 6.6 फीसद, तेल 1.8 फीसद के साथ ही ओथियोरेजिन पाया जाता है, जो शरीर के अंदर के सूक्ष्म पोषक तत्वों को ठीक करने का काम करता है। अदरक के सेवन से भूख भी ज्यादा लगती है और पेट से संबंधित सभी बीमारियां दूर होती है, जो इम्युनिटी के विकास के लिए जरूरी है।

लहसुन में विटामिन बी-6 होता है भरपूर

इसके अलावा प्रो. देवेश ने बताया कि लहसुन में विटामिन बी-6 की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। विटामिन-सी के अलावा मैग्नीज, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, लोहा और तांबा जैसे तत्व पाए जाते हैं। सभी तत्व शरीर की ऊर्जा बनाने में सहायक होते हैं। शोध में पाया गया कि इसके सेवन से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और शरीर के विकार दूर होने के साथ किसी भी तरह के दर्द से निजात मिलती है।

इन बातों की रखें सावधानी

हालांकि लहसुन और अदरक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है और शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। लेकिन इसका सेवन भी संतुलित मात्रा में होना चाहिए। अत्यधिक सेवन करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। अदरक और लहसुन दोनों की काफी गर्म तासीर के होते हैं। ज्यााद सेवन करने से दस्त लगने या पेट खराब होने जैसी समस्या भी हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

नूंह में टूरिस्ट बस में लगी आग, 8 की मौत और 24 झुलसे, मचा हड़कंप

नूंह हरियाणा (Haryana) के नूंह में टूरिस्ट बस में लग लगने से बड़ा हादसा हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *