Friday , May 10 2024
Breaking News

Maharashtra: नवनीत राणा से जेल में बदसलूकी पर केंद्र सरकार सख्त, MHA ने मांगी रिपोर्ट

Hanuman Chalisa Row: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हनुमान चालीसा मामले में देशद्रोह का सामना कर रहीं अमरावती सांसद नवनीत राणा के मामले में अब केंद्रीय गृह मंत्रालय भी सख्त हो गया है। खबर है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नवनीत राणा के साथ जेल में हुए कथित बुरे बर्ताव पर महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट मांगी है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, MHA (केंद्रीय गृह मंत्रलाय) ने महाराष्ट्र सरकार से निर्दलीय लोकसभा सांसद नवनीत राणा की गिरफ्तारी और खार थाने में ‘अमानवीय व्यवहार’ के आरोपों के संबंध में एक तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है। इसे पहले लोकसभा विशेषाधिकार और आचार समिति ने भी ऐसी ही रिपोर्ट तलब की है।

जमानत याचिका पर अब 29 अप्रैल को सुनवाई

अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत कौर ने जमानत के लिए मुंबई की सेशन्स कोर्ट में याचिका दायर की। मंगलवार को इस पर सुनवाई हुई, लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ और अगली तारीख 29 अप्रैल तय कर दी गई। इसी दिन मुंबई पुलिस अपना जवाब दायर करेगी। इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने की घोषणा करने वाली सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को बांबे हाई कोर्ट से तगड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को रद करने वाली याचिका को खारिज कर दिया। इस दौरान कोर्ट ने उन्हें जमकर फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि किसी के घर के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ना व्यक्तिगत स्वतंत्रता का हनन है। उनके कारण कानून-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो गई थी। पुलिस की इस बात में तथ्य है। याचिकाकर्ता जन प्रतिनिधि हैं। इसलिए, उनकी जवाबदेही आम नागरिकों से ज्यादा है। ऐसे लोगों को बहुत ही सोच-समझकर बोलना चाहिए।

औरंगाबाद में धारा 144, राज ठाकरे को सभा की अनुमति नहीं

मुंबई में हनुमान चालीस पाठ पर चल रहे विवाद के बीच महाराष्ट्र के ही औरंगाबाद में बड़े टकराव की आशंका पैदा हो गई है। खबर यह है कि उद्धव ठाकरे सरकार ने पूरे औरंगाबाद में धारा 144 लगाने का आदेश दिया है। राज ठाकरे ने यहां 1 मई को बड़ी रैली का ऐलान किया है। राज ठाकरे को अब तक रैली की अनुमति नहीं मिली है। महाराष्ट्र सरकार ने ईद और अन्य त्योहारों का हलावा देकर 9 मई सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू की है। आशंका जताई जा रही है कि इस मुद्दे पर शिवसेना और मनसे (MNS) में टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है।

हनुमान चालीसा विवाद में उद्धव ठाकरे की एंट्री

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा के नाम पर खुलकर राजनीति हो रही है। पूरे मामले में अब तक शांत रहे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी धमकी भरा बयान दिया है। उद्धव ने न केवल निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके निर्दलीय विधायक पति रवि राणा पर निशाना साधे, बल्कि राज ठाकरे और भाजपा को भी आड़े हाथों ले लिया। उद्धव ने कहा, हम गदा-धारी [गदा चलाने वाले] हिंदुत्व का पालन करते हैं, घंटा-धारी [घंटी रखने वाले] हिंदुत्व का नहीं। मैं जल्द ही एक रैली करूंगा और वहां सभी से निपटूंगा। उद्धव ने यह भी कहा कि हनुमान चालीसा पढ़ना है तो घर पर आकर पढ़िए। इसका एक तरीका होता है, लेकिन दादागिरी करके मत आइए। अगर ऐसा करेंगे तो बाला साहब ने सिखाया है कि दादागिरी कैसे तोड़नी है। भाजपा पर निशाना साधते हुए उद्धव ने कहा, आप किस तरह के हिंदुत्ववादी हैं? आप बाबरी मस्जिद विध्वंस के दौरान छिप गए थे। कोर्ट ने राम मंदिर बनाने का फैसला लिया।

 

About rishi pandit

Check Also

केजरीवाल को शराब घोटाले में जमानत, ED से बोला SC- इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला

नई दिल्ली. कथित शराब घोटाले की वजह से जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *