Thursday , May 2 2024
Breaking News

Tax Saving Plan: LIC की इन योजनाओं में निवेश से होगी टैक्‍स की बचत, जानिये डिटेल

LIC Tax Saving Plan: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने 13 दिसंबर 2021 से धन रेखा नामक एक नई बचत बीमा पॉलिसी शुरू की है। एलआईसी द्वारा 13 दिसंबर को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह एक व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना है। इसकी कुछ खास विशेषताएं हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि महिला जीवन के लिए विशेष प्रीमियम दरें हैं। थर्ड जेंडर के लिए योजना की अनुमति है। योजना के तहत सभी लाभ पूरी तरह से गारंटीकृत हैं। धन रेखा योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के नियमित अंतराल पर मूल बीमा राशि का एक प्रतिशत लाभ के रूप में भुगतान करती है।

एलआईसी धन रेखा योजना डिटेल

  • – इस योजना के तहत, न्यूनतम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये है, जिसमें अधिकतम सम एश्योर्ड पर कोई ऊपरी प्रतिबंध नहीं है।
  • – पॉलिसी अवधि के आधार पर, प्रवेश करने की न्यूनतम आयु 90 दिनों से लेकर 8 वर्ष तक होती है। पॉलिसी अवधि के आधार पर, प्रवेश पर अधिकतम आयु 35 से 55 वर्ष तक हो सकती है।
  • – इस प्लान को POSPLI/कॉमन पब्लिक सर्विस सेंटर्स (CPSC-SPV) और वेबसाइट www.licindia.in जैसे एजेंटों/मध्यस्थों के माध्यम से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है।
  • – इस योजना में तरलता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऋण सुविधा भी शामिल है।
  • – सीमित भुगतान प्रीमियम के लिए डेथ सम एश्योर्ड मूल बीमा राशि का 125 प्रतिशत या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना, जो भी अधिक हो, लेकिन मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105 प्रतिशत से कम नहीं है।
  • – एकमुश्त भुगतान प्राप्त करने के बजाय, परिपक्वता और मृत्यु लाभ 5 साल की अवधि में किश्तों में प्राप्त किया जा सकता है। 10 साल, 15 साल या 20 साल के सिंगल प्रीमियम या सीमित प्रीमियम भुगतान के विकल्प उपलब्ध हैं।
  • – यदि पॉलिसी लागू है, तो प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 6वें पॉलिसी वर्ष से पॉलिसी अवधि के अंत तक गारंटीड एडीशन्स अर्जित होंगे।

एलआईसी की यह योजना दे रही 9,250 रुपये की मासिक पेंशन

वरिष्ठ नागरिकों के लिए वर्तमान में कई योजनाएं उपलब्ध हैं। या तो सावधि जमा, डाकघर बचत योजनाएं, कर-मुक्त बांड, या अन्य पूंजी बाजार साधन हैं। आजकल, वरिष्ठ नागरिक अपनी बचत योजनाओं के माध्यम से खरीदारी कर सकते हैं जो आकर्षक दर की पेशकश करती हैं और अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं। इन जमा योजना के विपरीत, एक विशेष योजना है जो एक निश्चित अवधि के लिए निवेश की गई एकमुश्त राशि के बाद पेंशन प्रदान करती है। यह एलआईसी के नेतृत्व वाली प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) होगी – जो 10 साल के लिए एक निश्चित मासिक पेंशन प्रदान करती है।

जानिये क्‍या है यह योजना

PMVVY 60 वर्ष की न्यूनतम आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। वृद्धावस्था की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना की पॉलिसी अवधि 10 वर्ष है जिसमें न्यूनतम पेंशन ₹1,000 से लेकर अधिकतम ₹9,250 प्रति माह पूरी अवधि के लिए है। यह योजना 31 मार्च, 2023 तक निवेश के लिए उपलब्ध है। हालांकि, एलआईसी वित्तीय वर्ष FY22 के लिए इस योजना पर 31 मार्च, 2022 से पहले खरीदे जाने पर 10 वर्षों के लिए 7.4% प्रति वर्ष की गारंटी दे रहा है।

अपनी वेबसाइट पर, एलआईसी कहता है, “वित्त वर्ष 2021-22 के लिए, योजना मासिक देय 7.40% प्रति वर्ष की सुनिश्चित पेंशन प्रदान करेगी। पेंशन की यह सुनिश्चित दर खरीदी गई सभी पॉलिसियों के लिए 10 वर्ष की पूर्ण पॉलिसी अवधि के लिए देय होगी। भारत में सबसे बड़ा बीमाकर्ता, एलआईसी इस योजना को संचालित करने वाला एकमात्र प्राधिकरण है।

इस योजना को एकमुश्त राशि के भुगतान के साथ खरीदा जा सकता है। हालांकि, पेंशनभोगी के पास या तो पेंशन की राशि या खरीद मूल्य का चयन करने का विकल्प होगा। इस योजना में अधिकतम ₹15 लाख का निवेश किया जा सकता है। इसका मतलब है कि अगर एक बुजुर्ग पति या पत्नी इस योजना को चुनने की योजना बना रहे हैं तो दोनों एक परिवार में ₹30 लाख तक निवेश कर सकते हैं और 10 वर्षों के लिए लगभग ₹18500 की निश्चित मासिक पेंशन अर्जित कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

निर्यात के लिए ई-वाणिज्य केंद्र विकसित करना नई सरकार के एजेंडे में हो सकता है शामिल: अधिकारी

निर्यात के लिए ई-वाणिज्य केंद्र विकसित करना नई सरकार के एजेंडे में हो सकता है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *