Sunday , April 28 2024
Breaking News

Petrol Diesel Price: MP के अनूपपुर में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल..!

MP, petrol diesel price today madhya pradeshs most expensive petrol diesel in anuppur: digi desk/BHN/भोपाल/अनूपपुर/ मध्य प्रदेश में अनूपपुर ऐसा जिला है जहां पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे अधिक है। यहां लोगों को आवागमन में सबसे अधिक कीमत चुकानी पड़ती है इसी तरह कोई भी वस्तु ट्रांसपोर्टिंग के जरिए यदि आती है तो अन्य शहरों की तुलना में यहां अतिरिक्त शुल्क वहन करने पड़ते हैं। शनिवार को अनूपपुर में पेट्रोल 121.4 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 103.99 रुपए लीटर पर है। अनूपपुर में जबलपुर के भिटौनी डिपो से पेट्रोलियम पदार्थ पहुंचता है जिसकी दूरी लगभग 370 किलो मीटर रहती है जिससे यहां ट्रांसपोर्टिंग चार्ज पेट्रोल पंप तक पहुंचने पर अधिक लग जाता है। अनूपपुर मध्य प्रदेश के सबसे अंतिम छोर पर बसा हुआ जिला है यहां से छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा शुरू हो जाती है। जिले के छत्तीसगढ़ सीमावर्ती क्षेत्रों में अनूपपुर की तुलना में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगभग 6 से 7 रूपए का अंतर भी है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का रेट

भोपाल में पेट्रोल 118.14 रुपये, डीजल 101.16 रुपये प्रति लीटर।

इंदौर में पेट्रोल 118.18 रुपये और डीजल 101.22 रुपये प्रति लीटर।

जबलपुर में पेट्रोल 118, 13 रुपये, डीजल 101,17 रुपये प्रति लीटर।

ग्वालियर में पेट्रोल117.95 रुपये, डीजल 100.98 रुपये प्रति लीटर।

पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से यहां के किसानों, कामकाजी लोगों तथा जिन स्थानों पर रेल आवागमन की सुविधा नहीं है वहां के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। अनूपपुर जिले का सबसे आबादी वाला पुष्पराजगढ़ जनपद क्षेत्र और यहां स्थित पर्यटन नगरी अमरकंटक में केवल सड़क मार्ग लोगों के आवागमन पर एक सहारा है यह स्थान जिला मुख्यालय से दूर होने के कारण यहां लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान जाने तथा दैनिक जरूरत की वस्तुओं के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ती है। जिला ग्रामीण अंचल है और छोटे-छोटे गांव में आवागमन के साधन भी कम है तथा उपभोग से जुड़ी वस्तु पहुंचने में समस्या आती है वाहन से समान पहुंचते हैं तो उनके दाम बढ़ जाते हैं जिससे ग्रामीणों को किसी भी वस्तु के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ती है।

ट्रांसपोर्टर भी अधिक कीमत व्यापारियों से वसूलने लगे हैं। ईंधन के बढ़ते दाम के कारण आम आदमी का बजट गड़बड़ा गया है महंगाई लगातार बढ़ रही है। पिछले 17 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम न बढ़ने से लोगों को एक बड़ी राहत जरूर पहुंची है, शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे में लोगों को अपने निजी वाहन से भी परिचितों के यहां वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने जाना पड़ रहा है ऐसे में कुछ रुपए की बचत उनके लिए बहुत है।

About rishi pandit

Check Also

मायावती आज रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मुरैना  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *