Sunday , May 26 2024
Breaking News

Tax Benefits: टैक्‍स चुकाते हैं तो होम लोन, टॉप अप की राह हो जाएगी आसान, जानिये शर्तें व पात्रता

Tax Benefits on a Home Loan: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ यदि आप एक करदाता हैं और होम लोन के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपके कर चुकाने की आदत आपको होम लोन में बहुत कारगर साबित होगी। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कर्ज लेते समय आपकी टैक्‍सपेयर की इमेज से आपके काम आसान हो जाते हैं। इतना ही नहीं, यदि आपका पहले से लोन चल रहा है तो आपको टॉप अप भी मिल सकता है। एक टॉप-अप होम लोन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जब आप एक लंबी अवधि के ऋण की तलाश में हों। ऋण प्राप्त करने के लिए एक नई संपत्ति को गिरवी नहीं रखना चाहते हों। यह घर के मालिकों के लिए धन जुटाने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। टॉप-अप होम लोन के कुछ प्रमुख लाभ यहां जानिये।

ITR रिटर्न, आईडी प्रूफ, फोटो आदि जैसे दस्तावेजों की जरूरत

चूंकि ऋणदाता पहले से ही चल रहे गृह ऋण के कारण उधारकर्ता की साख के बारे में जानता है, इसलिए टॉप-अप के लिए बहुत कम या बिना किसी कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है। उधारकर्ता के पास मौजूदा होम लोन के साथ आईटीआर रिटर्न, आईडी प्रूफ, फोटो आदि जैसे दस्तावेजों के साथ एक साफ री-पेमेंट का रिकॉर्ड होना चाहिए। आमतौर पर बैंक 18-70 वर्ष आयु वर्ग के उधारकर्ताओं को टॉप-अप होम लोन की अनुमति देते हैं। बैंकबाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी कहते हैं कि अधिकतम टॉप-अप होम लोन राशि बकाया होम लोन राशि, गिरवी रखी गई संपत्ति के बाजार मूल्य और बैंक द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों पर निर्भर करती है।

उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं

पर्सनल लोन और गोल्ड लोन की तरह आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार टॉप-अप होम लोन का उपयोग करने की स्वतंत्रता है। आप ऋण का उपयोग आपातकालीन वित्तीय आवश्यकता, चिकित्सा बिलों का भुगतान, या अपने बच्चे की शिक्षा शुल्क के वित्तपोषण जैसी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, होम रेनोवेशन लोन के मामले में ऐसा नहीं है, जिसका उपयोग केवल रिपेयर और होम रेनोवेशन (घर की संरचना) के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

होम लोन चुकाने के लिए लंबी अवधि

कभी-कभी आपको अपना होम लोन चुकाने के लिए लंबी अवधि की आवश्यकता होती है। गोल्ड लोन, पर्सनल लोन, लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी (LAP), आदि जैसे विकल्प आमतौर पर अधिकतम पुनर्भुगतान अवधि की अनुमति देते हैं, जो ऋणदाता के नियमों और शर्तों के आधार पर एक वर्ष से 15 वर्ष तक होती है। हालांकि, टॉप-अप होम लोन में, अवधि होम लोन की शेष चुकौती अवधि पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके गृह ऋण की शेष चुकौती अवधि 20 वर्ष है, तो आप ऋणदाता की शर्तों के अधीन, अपने टॉप-अप गृह ऋण में भी अधिकतम 20 वर्ष तक की चुकौती अवधि प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक रुपए निकालने की सुविधा

यदि आप लगातार तरलता की तलाश में हैं, तो हो सकता है कि एक सावधि ऋण आपकी आवश्यकता के अनुरूप न हो। तो, आप ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा के साथ टॉप-अप होम लोन ले सकते हैं। कुछ बैंक होम लोन टॉप-अप में OD सुविधा प्रदान करते हैं। OD सुविधा के साथ होम लोन टॉप-अप पर ब्याज दर नियमित होम लोन की तुलना में थोड़ी अधिक है, लेकिन पर्सनल लोन से कम है, और आपको लंबी अवधि के लिए निरंतर तरलता उपलब्धता का लाभ भी मिलता है। तो, OD सुविधा के साथ टॉप-अप होम लोन उस मायने में उपयोगी हो सकता है।

कम ब्याज दर का लाभ

टॉप-अप होम लोन पर ब्याज दर होम लोन उत्पाद की तुलना में समान या थोड़ी अधिक है। इसलिए, टॉप-अप होम लोन उधार लेने के सबसे सस्ते साधनों में से एक है। यदि आप कार खरीदने या छुट्टियों की यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, या अपने बच्चे की शादी के लिए धन की आवश्यकता है, तो टॉप-अप होम लोन सबसे सस्ते उधार साधनों में से एक साबित हो सकता है।

होम लोन पर टैक्स लाभ

आप टॉप-अप होम लोन पर टैक्स लाभ का दावा कर सकते हैं यदि लोन का उपयोग केवल आवासीय संपत्ति के निर्माण, नवीनीकरण, विस्तार या मरम्मत के लिए किया गया है। यदि ऋण का उपयोग स्व-कब्जे वाले घर के लिए किया जाता है तो अधिकतम कर कटौती 30,000 रुपये तक है। यदि ऋण का उपयोग किराये पर दी गई संपत्ति के लिए किया गया है, तो कटौती की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, ये दोनों 2 लाख रुपये प्रति वर्ष की कुल कर कटौती के तहत आते हैं जो कि होम लोन के ब्याज पर उपलब्ध है।

खास बातें

* टॉप-अप होम लोन पर ब्याज दर आम तौर पर होम लोन उत्पाद की तुलना में समान या थोड़ी अधिक होती है।

* कुछ बैंक टॉप-अप होम लोन में ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान करते हैं। ऐसे मामले में, ब्याज दर नियमित होम लोन की तुलना में थोड़ी अधिक होती है।

* आप कर लाभ का दावा कर सकते हैं यदि इसका उपयोग केवल आवासीय संपत्ति के निर्माण, नवीनीकरण, विस्तार या मरम्मत के लिए किया जाता है।

 

About rishi pandit

Check Also

कोर्ट से अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्‍नी को झटका, पहले जमा करें 80 करोड़… फिर जाएं अमेरिका

मुंबई भारतपे के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) और उनकी पत्‍नी माधुरी जैन ग्रोवर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *