Sunday , May 19 2024
Breaking News

दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, 14 करोड़ रुपए में बिका ‘न्यू किम’

World Record: बेल्जियम/ आपने अपने घर के आसपास कई कबूतर देखें होंगे और हो सकता है कि कुछ कबूतर कभी पाले भी हो, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कबूतर के बारे में बता रहे हैं, जो दुनिया में सबसे महंगा कबूतर है और हाल ही में इसकी नीलामी करीब 14 करोड़ रुपए में हुई है। कबूतर की इतनी कीमत जानकर आप जरूर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन ये सच्चाई है। ‘न्यू किम’ नाम के इस कबूतर की नीलामी हाल ही बेल्जिय में हुई थी। ‘न्यू किम’ की जब इतनी महंगी नीलामी हुई तो रातों रात यह कबूतर दुनियाभर में ख्यात हो गया और हर कोई इस महंगे कूबतर की खासियत के बारे में जानने के प्रयास कर रहा है कि आखिर ऐसा क्या कारण है कि ‘न्यू किम’ को इतनी महंगी राशि देकर खरीदा गया है।

ये है ‘न्यू किम’ की खासियत

दरअसल ‘न्यू किम’ को साधारण कबूतर नहीं है। यह एक रेसिंग कबूतर है। ‘न्यू किम’ की आयु फिलहाल दो वर्ष है और रेस लगाने में काफी माहिर है। रेसिंग के लिए इस कबूतर की इतनी ज्यादा डिमांड थी कि ऑनलाइन नीलामी के दौरान 19 लाख डॉलर यानी 14 करोड़ तक इसकी बोली लग गई।

अज्ञात चीनी नागरिक ने खरीद ‘न्यू किम’

दुनिया को सबसे महंगा कबूतर बन चुके ‘न्यू किम’ का नया मालिक अब कोई चीनी नागरिक है और उसने अपनी पहचान उजागर नहीं की है। आपको बता दें कि ‘न्यू किम’ एक मादा कबूतर है। इससे पहले बीते एक नर कबूतर आर्मंडो के लिए नीलामी में 1.25 मिलियन यूरो का भुगतान किया गया था लेकिन अब ‘न्यू किम’ ने नीलामी में उसे भी पछाड़ दिया है। कबूतर को नीलाम करने वाली संस्था पैराडाइज के अध्यक्ष निकोलस गिसेलब्रेक्ट ने कहा कि ‘न्यू किम’ ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस कीमत पर आज तक किसी कबूतर की नीलामी नहीं की गई है।

About rishi pandit

Check Also

मिस्र के पिरामिडों का निर्माण कैसे हुआ था, वैज्ञानिकों ने सुलझा दिया 4,000 साल पुराना रहस्य!

काहिरा  मिस्र के गीजा में हजारों साल पहले बने विश्व प्रसिद्ध पिरामिडों के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *