Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: कन्या शिक्षा परिसर सोहावल में प्रवेश के लिये आवेदन 15 अप्रैल तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग ने बताया कि कन्या शिक्षा परिसर सोहावल विराट नगर सतना में संचालित शासकीय आदिवासी कन्या शिक्षा परिसर सोहावल में अनुसूचित जनजाति वर्ग की बालिकाओं को शैक्षणिक सत्र 2022-23 में आवासीय निःशुल्क शिक्षा प्रदान करनें कक्षा 7, 8 एवं 9 में रिक्त सीटों के विरुद्ध ऑफलाईन आवेदन 15 अप्रैल 2022 तक किये जा सकते हैं। आवेदन प्राप्ति के बाद संस्था स्तर पर परीक्षा आयोजित की जायेगी। परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर बालिकाओं को प्रवेश दिया जायेगा। जिला संयोजक ने बताया कि ऑफलाईन आवेदन करते समय आवेदन पत्र, डिजिटल जाति प्रमाण पत्र, एक फोटो, आधार कार्ड, समग्र आईडी एवं पिछली कक्षा उत्तीर्ण की अंकसूची संलग्न करना होगा। प्रवेश के संबंध में जानकारी मोबाईल नंबर 9424781662 पर प्राप्त की जा सकती है।

जल संवर्धन के लिये सतना जिले में निर्मित किये जायेंगे 78 अमृत सरोवर

आगामी एक वर्ष में पूरा होगा कार्य

आजादी के अमृत महोत्सव में प्रदेश में 5 हजार 352 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जाएगा। यह कार्य आगामी एक वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 51 जिलों में बनाये जाने वाले इन अमृत सरोवर के निर्माण का शुभारंभ हाल ही में राज्य स्तरीय जलाभिषेक अभियान में किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि जल संवर्धन के लिये ये सभी सरोवर वरदान साबित होंगे। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अमृत सरोवर के लिये तैयार की गई कार्य-योजना के अनुसार सतना जिले में 78 सरोवर बनाये जायेंगे।

15 अप्रैल तक चुका सकेंगे किसान खरीफ फसल ऋण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों के लिए खरीफ फसल का ऋण चुकाने की अंतिम तिथि 31 मार्च से बढ़ाकर 15 अप्रैल की जा रही है। किसानों को खरीफ फसल के लिए जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया था। लोन चुकाने की अवधि 31 मार्च को समाप्त हो रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कई किसान भाई-बहन इस राशि को जमा नहीं करा पाए हैं। अवधि समाप्त होने के बाद वे डिफाल्टर हो जाएंगे और डिफाल्टर होने के बाद उन्हें अधिक ब्याज देना होगा। इसके दृष्टिगत खरीफ फसल का ऋण चुकाने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 अप्रैल की जा रही है, इससे किसानों को ऋण चुकाने में सुविधा होगी और वे डिफाल्टर नहीं होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बढ़ाई गई अवधि के लोन के ब्याज का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा, जिसकी राशि लगभग 60 करोड़ रूपये होगी। यह राशि किसानों की ओर से राज्य सरकार द्वारा भरी जाएगी। इससे किसान अपने ऋण की राशि सुविधाजनक तरीके से भर सकेंगे और वे डिफाल्टर भी नहीं हो पाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश के 13 लाख से अधिक पात्र हितग्राहियों का निःशुल्क उपचार

आयुष्मान भारत योजना में सभी बीमारियों का निःशुल्क इलाज किया जाता है, योजना का ऑनलाइन तंत्र बहुत सुदृढ़ है। इसमें हितग्राही द्वारा की गई शिकायत का गंभीरतापूर्वक परीक्षण कर न्यायोचित समाधान किया जाता है। वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना में 1000 चिकित्सालय सम्बद्ध हैं, जिसमें 527 निजी चिकित्सालय, 473 शासकीय चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। योजना में अभी तक लगभग 13 लाख से अधिक मरीजों का इलाज किया गया है। उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत योजना में पात्र हितग्राहियों एवं उनके परिवारों को 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क स्वास्थ्य सुरक्षा कवच दिया जाता है।

शिकायत के लिए टोल-फ्री नम्बर

योजना से सम्बद्ध चिकित्सालय द्वारा पात्र हितग्राही से उपचार के लिए राशि की मांग की जाती है, तो हितग्राही सीधे अधिकृत टोल-फ्री नम्बर 14555 एवं 18002332085 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही योजना के संबंध में मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *