Friday , May 17 2024
Breaking News

कपिल सिब्बल का राहुल-सोनिया पर हमला, कहा- लगता है हार को ही अपनी नियती मान ली है

Bihar Election 2020: नयी दिल्ली/ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने पिछले कई चुनावों में पार्टी की लगातार हार के बाद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा लगता है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने हार को ही अपनी नियती मान ली है. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है जैसे जनता अब कांग्रेस (Congress) को एक विकल्प के तौर पर भी नहीं देखती है. इससे पहले कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर (Tarik Anwar) ने भी बिहार विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन को लेकर आत्मचिंतन करने की बात कही थी.

बता दें कि बिहार में महागठबंधन के तहत कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इसमें से केवल 19 सीट की कांग्रेस के खाते में गये. इससे महागठबंधन को भी बड़ा झटका लगा और वह बहुमत का आंकड़ा नहीं जुटा पाई. सिब्बल ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को दिये इंटरव्यू में कहा कि कांग्रेस नेतृत्व ने मान लिया है कि पराजय ही उनकी नियती बन गयी है. उन्होंने कहा कि उपचुनाव केक नतीजों से भी यही लगता है कि लोग अब कांग्रेस को विकल्प के रूप में नहीं देखते हैं.

सिब्बल ने कहा कि हम जानते हैं कि सांगठनिक तौर पर क्या समस्या है. इसका समाधान भी सबको पता है. कांग्रेस पार्टी भी जानती है कि समाधान कैसे होगा, लेकिन समाधान को अपनाने से कतराते हैं. अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले समय में परिणाम और भी बुरे हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी को पार्टी के संविधान के अनुसार लोकतांत्रिक बनाना होगा. अभी सीडब्ल्यूसी में केवल नामित सदस्य हैं जो समाधान अपनाना नहीं चाहते.

क्या कहा था तारिक अनवर ने

पीटीआई-भाषा को दिये साक्षात्कार में तारिक अनवर ने कहा, ‘बिहार में बदलाव का माहौल बन चुका था. हम इसका पूरा लाभ नहीं उठा पाए. हमें उम्मीद थी कि कांग्रेस 70 सीट पर लड़ी है तो कम से कम 50 फीसदी सीटें जीतेगी. लेकिन हम 19 पर रुक गये. इससे थोड़ा झटका लगा. अगर महागठबंधन की सरकार नहीं बनी तो थोड़ी जिम्मेदारी हम लोगों की है.’

अनवर ने इस बात पर जोर दिया, ‘आलाकमान और राहुल गांधी का पूरा सहयोग मिला. लेकिन कहीं न कहीं हमारी कमजोर रही है. अगर कमजोरी नहीं होती तो 35-40 सीटें मिलतीं. आगे इसका विश्लेषण होगा कि क्या वजह रही है कि प्रदर्शन ऐसा रहा. आत्मचिंतन होना चाहिए. हमने भी अपनी तरफ से मांग की है. मुझे लगता है कि आलाकमान भी इसको लेकर गंभीर है.’

About rishi pandit

Check Also

एनसीबीसी ने पश्चिम बंगाल और पंजाब में ओबीसी के लिए आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश की

नई दिल्ली  राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने पंजाब और पश्चिम बंगाल में अन्य पिछड़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *