Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट के विकास के लिये संगठनों ने दिया संकल्प, CM ने किया अभिनंदन, किये कामतानाथ भगवान के दर्शन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ चित्रकूट में भगवान राम के प्राकट्य पर्व को गौरव दिवस के रुप में मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने दीप प्रज्वलन से समारोह का शुभारंभ किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने साधु-संतो तथा चित्रकूट के सर्वांगीण विकास का संकल्प लेने वाले व्यक्तियों का अभिनंदन किया। समारोह में विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने चित्रकूट के विकास में योगदान देने का संकल्प लिया।

समारोह में दीनदयाल शोध संस्थान ने गांव के सर्वांगीण विकास, कुपोषण मिटाने, नशा मुक्ति तथा किशोरियों की स्वास्थ्य रक्षा का संकल्प लिया। रघुवीर मंदिर ट्रस्ट ने गुफा मंदिरों तथा वनों में तप कर रहे साधु-संतो को अनवरत भोजन प्रसाद उपलब्ध कराने का संकल्प लिया। सामाजिक संगठन विश्व विराट सेवा मिशन ने चित्रकूट के स्कूलों में विद्या प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को निःशुल्क पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराने का संकल्प लिया।
समारोह में महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने मंदाकिनी नदी के किनारे हर वर्ष एक हजार पौधों के रोपण का संकल्प लिया। सद्गुरु सेवा संस्थान ने क्षेत्र को अंधत्व से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया। कामदगिरी स्वच्छता समिति ने परिक्रमा पथ को हरा-भरा तथा साफ-सुथरा बनाने का संकल्प लिया। होटल एसोसिएशन ने सुरक्षा के लिये सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा व्यापारी संगठन ने प्लास्टिक एवं पॉलीथीन का उपयोग न करने संकल्प लिया। गायत्री शक्तिपीठ ने मंदाकिनी नदी को साफ-सुथरा रखने और संरक्षित करने का संकल्प लिया। मंथन समिति ने आरोग्य धाम की साफ-सफाई का संकल्प लिया। ंसंत राम हृदय दास जी ने भंडारे तथा भोज में प्लास्टिक एवं थर्मोकोल के बर्तनों के स्थान पर दोना-पत्तल के उपयोग का संकल्प लिया। गौरव दिवस के कार्यक्रम में संस्कृति विभाग की ओर से प्रसि़द्ध भक्ति गायक शरद शर्मा एवं समूह ने राम भजनों की आकर्षक प्रस्तुतियां दी।

विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति अर्जित करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान

चित्रकूट के गौरव दिवस के अवसर पर संस्कृति विभाग भोपाल, जिला प्रशासन सतना, नगर पंचायत चित्रकूट एवं स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने पवित्र नगरी चित्रकूट के पूज्य संत-महात्माओं एवं विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति दिलाने वाली प्रतिभाओं का सम्मान किया। इनमें 11 प्रतिभाओं को गौरव के रुप में सम्मानित किया गया। जिनमें सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय की सिविल सर्जन डॉ पूनम आडवाणी, वयोवृद्ध शिक्षक गनपत सिंह सेंगर, वर्ल्ड कप प्रतियोगिता के प्रतिभागी सचिन तोमर, राष्ट्रीय कूडो नेशनल लीग में शामिल प्रतिष्ठा द्विवेदी, समेकित कृषि के क्षेत्र में अशोक पटेल, पर्वतारोही रत्नेश पांडेय, डीआरआई के ईमानदार कर्मचारी रामकेश माली, पशुपालन और एकीकृत कृषि में विष्णु कोल, गौ वंश सेवक रामसेवक और 75 बार रक्तदान कर चुके राजीव श्रीवास्तव को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने किये कामतानाथ के दर्शन

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने रामनवमी को चित्रकूट के गौरव दिवस के अवसर पर कामदगिरि पहुंचकर भगवान कामतानाथ के दर्शन किये। उन्होने भगवान के सपत्नीक दर्शन पूजा-अर्चना कामदगिरि परिक्रमा में दीप प्रज्वलित कर चित्रकूट के गौरव दिवस पर आयोजित दीपोत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, मुख्यमंत्री जी की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह भी उपस्थित थीं।

भारत रत्न नानाजी को अर्पित किये श्रद्धा-सुमन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने चित्रकूट प्रवास के दौरान सियाराम कुटीर पहुंचकर भारत रत्न नानाजी देशमुख के चित्र के समक्ष अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन भी उपस्थित थीं।

रघुवीर मंदिर में रामकथा में शामिल हुये

सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट द्वारा रघुवीर मंदिर में आयोजित रामकथा के अंतिम दिवस के कार्यक्रम में भी मुख्यमंत्री श्री शिवराज िंसंह चौहान शामिल हुये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूज्य रणछोड़ दास जी महाराज की साधना स्थली के भी दर्शन किये।

About rishi pandit

Check Also

धार में इंसानियत शर्मसार! एंबुलेंस में बच्ची की मौत, चालक बोला- ‘लाश के लिए नहीं है गाड़ी’! बीच रास्ते में शव और पिता को छोड़ा बेसहारा

धार मध्य प्रदेश के धार जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *