Thursday , May 2 2024
Breaking News

Indian Railway : अब श्रीधाम, शक्तिपुंज, महाकोशल समेत 8 ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा

Indian railway general ticket facility in eight trains including shridham shanktipunj mahakoshal from today: digi desk/BHN/जबलपुर/ ट्रेन के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब आप स्टेशन पहुंचते ही जनरल टिकट लेकर ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं। जबलपुर रेल मंडल ने अपनी आठ ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा आज से शुरू कर दी है। रेलवे ने नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। इससे पूर्व मार्च में तीन ट्रेनों में ही जनरल टिकट की सुविधा शुरू की थी। जिन आठ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की गई है, उनमें एक अप्रैल से जनरल कोच में रिजर्वेशन लेकर सफर करने वाले लगभग 200 से ज्यादा यात्रियों की टिकट रद की है। इन यात्रियों को रेलवे टिकट का पूरा रिफंड देगा। दरअसल कोरोना काल के दौरान जबलपुर समेत देशभर में सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा बंद कर दी थी। इन कोचों में रिजर्वेशन लेकर यात्रियों को सफर करना था। दो साल बाद ट्रेनों में फिर से यह सुविधा बहाल की जा रही है।

इन ट्रेनों में दी सुविधा 

जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्वरंजन ने बताया कि जबलपुर से प्रारंभ होने वाली जबलपुर-निजामुद्दीन (श्रीधाम) ट्रेन नं. 12192 समेत महाकोशल एक्सप्रेस ट्रेन नं. 12189, दयोदय एक्सप्रेस ट्रेन नं. 12181, शक्तिपुंज एक्स़प्रेस ट्रेन नं. 11447, साप्ताहिक जबलपुर-यशवंतपुर एक्स‍प्रेस ट्रेन नं. 12194 तथा रीवा से प्रारंभ होने वाली रीवा-आम्‍बेडकरनगर ट्रेन नं. 11703, रीवा-बिलासपुर ट्रेन नं. 18248 एवं सतना-कटनी-जबलपुर होकर चलने वाली रीवा-राजकोट ट्रेन नं. 22938 गाडि़यों के जनरल कोच में अब जनरल टिकट लेकर सफर किया जा सकता है। इनमें सफर करने के लिए यात्रियों को जनरल टिकट काउंटर पर टिकट आज से मिलेगी।

1 अप्रैल से अन्य ट्रेनों में जनरल टिकट

 मंडल से गुजरने वाली 27 ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा दी जानी है। मार्च में तीन ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की थी। इसके बाद आज से आठ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू होगी। वहीं शेष 16 ट्रेनों में 1 से 24 मई के दौरान जनरल टिकट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इन ट्रेनों में अप्रैल माह में अधिकांश ने रिजर्वेशन करा लिया है, जिससे अप्रैल के माह में इनमें यह सुविधा नहीं दी जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

तेलंगाना में बढ़ाया गया मतदान का समय

नईदिल्ली चुनाव आयोग ने तेलंगाना में गर्मी की स्थिति को देखते हुए लोकसभा चुनाव के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *