Saturday , May 11 2024
Breaking News

CycloneAlert: कुछ ही घंटे में दस्तक दे सकता है चक्रवात आसनी, अंडमान में भारी बारिश

Cyclone Asani Alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ उत्तरी अंडमान सागर पर गहरा दबाव मंगलवार को तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और बुधवार को म्यांमार के थंडवे तट को पार करते हुए आसनी चक्रवाती तूफान अंडमान में टकरा सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि यह चक्रवाती तूफान सोमवार को उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर गहरे दबाव में तब्दील हो गया था और 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर खिसक रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी आसनी चक्रवाती तूफान अंडमान द्वीप समूह में मायाबंदर से लगभग 120 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में और म्यांमार में थंडवे तट से 570 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में शाम 5.30 बजे केंद्रित था, जो कुछ घंटे में ही अंडमान तट से टकरा सकता है।

अंडमान में भारी बारिश व तेज हवाओं का अलर्ट

मौसम विभाम ने सोमवार को रात साढ़े 8 बजे जारी बुलेटिन में कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान के चलते भारी बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान में बदल जाने के बाद श्रीलंका द्वारा सुझाए गए मौसम प्रणाली को ‘असनी’ नाम दिया जाएगा। मौसम विभाग ने कहा है कि यह अंडमान द्वीप समूह से लगभग उत्तर की ओर बढ़ना जारी रखेगा और 23 मार्च की तड़के के दौरान थंडवे (म्यांमार) के आसपास 18 ° N और 19 ° N अक्षांशों के बीच म्यांमार तट को पार करेगा।

NDRF के 150 जवान तैनात

एहतियात के तौर पर स्थानीय प्रशासन ने अंडमान में निचले इलाकों और बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों को खाली करा लिया गया है और उत्तरी और मध्य अंडमान और दक्षिण अंडमान जिलों में अस्थायी राहत शिविरों में रखा गया है। अंतर-द्वीप नौका सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही भारी बारिश व खराब मौसम के कारण स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। साथ ही 150 NDRF के जवानों को भी तैनात कर दिया गया है। अंडमान द्वीप के विभिन्न हिस्सों में 6 राहत शिविर खोले गए हैं। लॉन्ग आइलैंड में सुबह 8.30 बजे तक 131 मिमी बारिश हुई, जबकि पोर्ट ब्लेयर में 26.1 मिमी बारिश हुई।

अंडमान के 3 जिलों में खोले कंट्रोल रूम

अंडमान के तीनों जिलों में भी कंट्रोल रूम खोल दिए गए हैं। अगले दो दिनों के लिए सभी पर्यटन और मछली पकड़ने की गतिविधियों को स्थगित करने की सलाह दी है। मछुआरों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि वे सोमवार को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और सोमवार और मंगलवार को अंडमान सागर में न जाएं।

 

About rishi pandit

Check Also

‘वारिस पंजाब दे’ अमृतपाल सिंह के पास है कुल 1 हजार रुपये की संपत्ति, चुनावी हलफनामे में किया खुलासा

डिब्रूगढ़ खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह, जो इस समय राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत असम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *