Sunday , May 12 2024
Breaking News

Cyclone Asani: अगले 3 दिनों में तेज हवाओं के साथ होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Asani Alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सोमवार की शाम तक चक्रवाती तूफान आसनी (Cyclone Asani) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह तक पहुंच जाएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस बारे में चेतावनी जारी करते हुए बंगाल की खाड़ी और अंडमान-निकोबार द्वीप के सभी नाविकों और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है।उधर, अंडमान निकोबार द्वीप पर तूफानी हवाएं और भारी बारिश जारी है। IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती तूफान की वजह से हवाओं के और तेज होने की संभावना है। वहीं, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में अगले 36 घंटों तक बहुत भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी।

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने एएनआई को बताया कि अभी तक यह दबाव है, जो सोमवार की सुबह तक गहराते हुए ज्यादा दबाव में बदल जाएगा तथा सोमवार शाम तक यह और तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। यदि यह एक चक्रवाती तूफान के रूप में उभर कर सामने आता है तो इसे चक्रवात आसनी के नाम से जाना जाएगा।

कहां-कहां पड़ेगा इसका असर

  • 21 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। 21 मार्च की शाम से यह धीरे-धीरे बढ़कर 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 85 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।
  • 21 मार्च को उत्तर अंडमान द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं, दक्षिण अंडमान द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • 22 मार्च को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी, इससे सटे उत्तरी अंडमान सागर और म्यांमार तट के आस-पास 65-75 किमी प्रति घंटे से लेकर 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है।
  • 22 मार्च की शाम से इस क्षेत्र में इसके घटकर 55-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार होने और उसके बाद हवाओं की गति धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है।
  • उत्तरी अंडमान द्वीप समूह और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश तट पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।
  • 23 मार्च को 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जो शाम तक बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी म्यांमार-दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश तटों के साथ-साथ चलेगी।

सरकार की तैयारी

इस चक्रवाती तूफान NDRF (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की कई टीमों को पोर्ट ब्लेयर में तैनात किया गया है। साथ ही तट के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल स्टैंडबाय पर रखे गये हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर केंद्र हर संभव मदद के लिए तैयार हैं। अधिकारियों के मुताबिक, एहतियात के तौर पर द्वीप समूह के विभिन्न हिस्सों में NDRF के लगभग 100 कर्मियों को तैनात किया गया है और छह राहत शिविर भी स्थापित किए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने कहा आरोप सही साबित हुए तो फांस पर लटक जाऊंगा

कैसरगंज भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने मीडिया से बातचीत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *