Sunday , October 6 2024
Breaking News

Crude Oil: क्रूड ऑयल की कीमत में फिर उछाल, जानिए तेल की ताजा कीमत

Crude Oil Price Today in India: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण क्रूड ऑयल की कीमतों में एक बार फिर तेजी दिखी है। क्रूड ऑयल की कीमतों में सोमवार को 2 डॉलर का उछाल देखा गया है। तेल उत्पादक देशों की ओर से जानकारी दी गई है कि वह आपूर्ति समझौते के तहत अपने आवंटित कोटा का उत्पादन करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। ब्रेंट क्रूड वायदा 1.96 डॉलर या 1.8 फीसदी चढ़कर 109.89 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इसमें शुक्रवार को भी 1.2% की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

मेरिकी वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड फ्यूचर्स 2.09 डॉलर या 2 फीसदी बढ़कर 106.79 डॉलर हो गया। बीते शुक्रवार को 1.7 फीसदी की तेजी देखी गई थी। कीमतों में बढ़ोतरी तब हुई, जब सोमवार सुबह यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री इरिना वर्शचुक ने जानकारी दी थी कि इस बात की कोई उम्मीद नहीं है कि यूक्रेन की सेना पूर्वी बंदरगाह वाले शहर मारियो पोल में आत्मसमर्पण करेंगी।

वहीं क्रूड ऑयल से जुड़े बाजार विश्लेषकों का कहना है कि बाजार में आपूर्ति में व्यवधान को लेकर ज्यादा चिंता है। डेटा के अनुसार वह पहले से ही प्रभावित हो रहा है। रूस सहित पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और ओपेक की ताजा रिपोर्ट ने कहा कि कुछ उत्पादक अभी भी अपने सहमत आपूर्ति कोटा को पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

ओपेक+ देशों का फरवरी में अपने उत्पादन लक्ष्य समुचित आपूर्ति नहीं कर पाया था। ओपेक देश 1 मिलियन बैरल प्रतिदिन (बीपीडी) से अधिक की कमी रही। सूत्रों ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी। उन्हें समझौते के तहत हर माह 400,000 BPD उत्पादन करना था लेकिन समुचित तेल क्रूड ऑयल उत्पादन हो सका। तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक में शामिल सऊदी अरब और यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) ही ऐसे देश हैं जो तुरंत उत्पादन बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने अब तक प्रमुख उपभोक्ता देशों द्वारा तेल की कीमतों को कम करने में मदद के लिए उत्पादन में तेजी लाने के आह्वान का विरोध किया है।

About rishi pandit

Check Also

National: कमर्शियल इमारतों पर GST का बोझ होगा कम, किराए में भी राहत

व्यावसायिक इमारतें प्लांट की तरह, मिलेगा टैक्स क्रेडिटनिर्बाध इनपुट टैक्स क्रेडिट देना जीएसटी की मुख्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *