Wednesday , July 3 2024
Breaking News

लॉकडाउन में नौकरी गई हो तो अब दो साल तक सरकार भरेगी PF, ये है सरकार की योजना

Big relief package: नई दिल्ली/ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ वापसी कर रही है और वित्त मंत्री ने कहा कि देश में लगातार निवेश बढ़ रहा है। शेयर बाजार फिलहाल ऐतिहासिक रूप से उच्चतम स्तर पर है। साथ ही विदेशी मुद्रा भंडार भी अपने उच्चतम स्तर पर है। वित्त मंत्री ने मूडीज की रैंकिंग पर भी चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर मूडीज की रैंकिंग में सुधार हुआ है। मूडीज के अनुसार भारतीय जीडीपी 8.9 फीसदी रहने की संभावना जताई गई है। वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फेंस में बताया कि अक्टूबर में जीएसटी संग्रह में 10 फीसदी बढ़ा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना’ को लॉन्च किया जा रहा है ताकि नए रोजगार के सृजन को प्रोत्साहन ​दिया जा सके। ये योजना 1 अक्टूबर 2020 से लागू होगी। इस योजना यदि लॉकडाउन में नौकरी गई हो तो अब दो साल तक केंद्र सरकार पीएफ की राशि भरेगी, लेकिन इसके लिए कंपनी को कुछ शर्तों का पालन करना होगा। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ की भविष्यवाणी की है, पहले उम्मीद थी कि ये ग्रोथ चौथी तिमाही में होगी। अर्थव्यवस्था की हालत में बहुत सुधार हुआ है। कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 लाख से घटकर 4.89 लाख हो गए हैं। कोरोना वायरस की मृत्य दर भी घटकर 1.47% हो गई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों की कर्ज देने की रफ्तार भी 5.1 फीसदी बढ़ी है। वहीं सालाना आधार पर विदेशी निवेश में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वित्त मंत्री ने बताया कि देश में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। उन्होंने बताया कि देश के 28 राज्यों में ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना लागू हो चुकी है। वित्त मंत्री ने कहा कि इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विकास दर पॉजिटिव रहने की संभावना है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था पड़ी हुई है और इसे प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सूत्रों के मुताबिक अर्थव्यवस्था को संकुचन से बाहर निकालने के लिए करीब 20 अरब डॉलर (1488 अरब रुपए) के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जा सकता है। मोदी सरकार पहले भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 10 क्षेत्रों में करीब 2 लाख करोड़ रुपए के उत्पादन से जुड़े पीएलआई की घोषणा कर चुकी है।

 

About rishi pandit

Check Also

देश में लागू हुए नए क्रिमिनल लॉ मॉब लिंचिंग पर पृथक कानून, हो सकती है फांसी तक की सजा

नई दिल्ली आईपीसी का दौर जा चुका है, एक जुलाई यानी सोमवार से देश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *