Friday , May 3 2024
Breaking News

IPL 2022 New Rules: हर टीम को मिलेंगे 4 DRS, बायो बबल तोड़ने पर लगेगा बैन, टीम के कटेंगे अंक

IPL 2022 New Rules: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आईपीएल का 15वां सीजन पहले से कहीं ज्यादा बड़ा और बेहतर होने को तैयार है। इस बार दस टीमों के बीच ट्रॉफी को लेकर भिड़ंत होगी। पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगा। टूर्नामेंट की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बीच बीसीसीआई ने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम बनाए हैं। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बायो बबल का उल्लंघन करने पर एक मैच का बैन, टीम के अंक काटने और 1 करोड़ तक जुर्माने का प्रावधान है। गौरतलब है कि आईपीएल का पिछला सीजन कोविड-19 के कारण स्थित करना पड़ा था। बायो बबल में खिलाड़ी या परिवार का सदस्य, टीम मालिक या उनसे जुड़े लोग बायो बबल का उल्लंघन करते हैं, तो उन्हें भी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

हर टीम को मिलेंगे 4 डीआरएस

आईपीएल के इस नए सीजन में दूसरी सबसे बड़ा बदलाव डीआरएस को लेकर आया है। हर टीम के लिए दोनों पारियों में एक-एक डीआरएस और दे दिया गया गया है। पहले एक टीम को एक पारी में एक DRS लेने का मौका होता था, उसे बढ़ाकर अब 2 कर दिया गया है। कुल मिलकर एक मैच में अब 8 डीआरएस लिए जा सकेंगे।

कैच आउट होने के बाद नया खिलाड़ी लेगा स्ट्राइक

Marylebone Cricket Club (MCC) के द्वारा सुझाए गए नए नियमों को बीसीसीआई ने जल्दी ही अपना लिया है। अब इस नए नियम के हिसाब से कैच आउट होने की स्थिति में नए बल्लेबाज को ही स्ट्राइक लेगा चाहिए। इससे पहले नियम ये था कि अगर कैच पकड़ने से पहले दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को पार कर लिया तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक एंड पर चला जाता था।

टीम पर 1 करोड़ का जुर्माना

अगर आईपीएल 2022 सीजन के दौरान टीम किसी बाहरी व्यक्ति को टीम बबल में लाती है। तब उसपर एक करोड़ तक जुर्माना लगेगा। वहीं दोबारा ऐसी गलती करने पर टीम के अंक काट लिए जाएंगे।

खिलाड़ी के उल्लंघन करने पर क्या होगा

बायो बबल तोड़ने पर खिलाड़ी को 7 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा। वहीं जितने मैच उस दौरान होंगे, उसके पैसे भी नहीं मिलेंगे। दूसरी बार उल्लंघन करने पर क्वारंटीन के साथ मैच बैन झेलना पड़ेगा। तीसरी गलती करने पर पूरे सीजन से बाहर किया जाएगा।

 

About rishi pandit

Check Also

जिहादियों के षड्यंत्रों पर मुस्लिम संस्थाओं व सेक्युलर ब्रिगेड की चुप्पी खतरनाक : विहिप

नई दिल्ली,  विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने जिहाद के नए-नए प्रकार और जिहादियों के नित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *