Thursday , May 16 2024
Breaking News

Good News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, ट्रेनों में फिर से मिलेंगे कंबल और चादर

Indian railways news restarts services provide bedrolls and-blankets on-ac coaches trains: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रेलवे यात्रियों के लिए गुड न्यूज है। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बेडरोल और कंबल उपलब्ध कराने की सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है। इंडियन रेलवे ने कोविड-19 के कारण ट्रेनों के अंदर सेवाएं देना बंद कर दिया है। हालांकि रेलवे अब ट्रेनों के एसी डिब्बों में कंबल देने की सर्विस फिर से शुरू करेगा।

डिस्पोजेबल बेडरोल किट मिल रहा था

इंडियन रेलवे ने पहले कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ एहतियात के तौर पर लिनन और कंबल उपलब्ध कराने की सेवा बंद कर दी थी। वहीं फ्री बेडरोल बंद कर दिया गया था। वहीं रेलवे यात्री ट्रेनों के एसी डिब्बों में यात्रा करते समय खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए आवश्यकतानुसार डिस्पोजेबल बेडरोल किट की पेशकश कर रहा था।

ग्रुप टिकट बुकिंग सरल

वहीं रेलवे ने अब ग्रुप टिकट बुकिंग से जुड़ी प्रक्रिया को सरल बना दिया है। जिससे पूरी ट्रेन या पूरे कोच की बुकिंग करना बेहद आसान हो गया है। यात्री अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन से ही बुकिंग करा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शादी के मौके पर ट्रेन बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा।

अन्य टैक्स शामिल नहीं

गौरतलब है कि हर टिकट पर 30 फीसदी अतिरिक्त पैसा देना होता है। ट्रेन की बुकिंग करने वाले को एक निश्चित राशि जमा करनी होगी, जो यात्रा पूरी होने पर वापस कर दी जाएगी। इस राशि में सर्विस टैक्स, जीएसटी और अन्य टैक्स शामिल नहीं होंगे।

About rishi pandit

Check Also

जयशंकर ने अमेरिका को चाबहार डील पर बैन वाली धमकी देने पर खूब सुनाया

नईदिल्ली विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा चुनाव को 'नकारात्मक ढंग' से दिखाने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *