Thursday , May 16 2024
Breaking News

Business: AC-Fridge से लेकर कार तक हो जाएगी महंगी, मूडीज ने जताई आशंका

Inflation hike moodys says russia ukraine conflict increasing prices of commodities: digi desk/BHN/नई दिल्‍ली/ रूस-यूक्रेन युद्ध से अधिकतर देशो में महंगाई बढ़ेगी। मूडीज के मुताबिक ब्याज दर से लेकर विकास दर तक प्रभावित हो सकती है। विभिन्न प्रकार के धातुओं की कीमत बढ़ने से एसी, फ्रिज से लेकर कार तक के दाम बढ़ सकते हैं। स्टील, कोल, कॉपर जैसे औद्योगिक जिंसों की कीमतों में बढ़ोतरी होने लगी है। मूडीज का मानना है कि रूस-युक्रेन युद्ध से विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की सप्लाई चेन बाधित होगी जिससे अधिकतर देशों में महंगाई बढ़ेगी। इसका परिणाम यह होगा कि अधिकतर देशों के सेंट्रल बैंक ब्याज दर बढ़ा देंगे और विकास दर धीमी हो जाएगी। दूसरी तरफ युद्ध की वजह से स्टील, कोल, कॉपर, एल्युमीनियम जैसी धातुओं की कीमतें बढ़ने लगी हैं। इससे मैन्यूफैक्चरिंग की लागत बढ़ेगी और AC, फ्रिज व कई अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के साथ कार के दाम बढ़ सकते हैं। स्टील के दाम में पिछले एक सप्ताह में 5000 रुपए प्रति टन तो कोल के दाम में 20 फीसद तक का इजाफा हो चुका है।

मूडीज का मानना है कि रूस-युक्रेन युद्ध से विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की सप्लाई चेन बाधित होगी जिससे अधिकतर देशों में महंगाई बढ़ेगी। इसका परिणाम यह होगा कि अधिकतर देशों के सेंट्रल बैंक ब्याज दर बढ़ा देंगे और विकास दर धीमी हो जाएगी। दूसरी तरफ युद्ध की वजह से स्टील, कोल, कॉपर, एल्युमीनियम जैसी धातुओं की कीमतें बढ़ने लगी हैं। इससे मैन्यूफैक्चरिंग की लागत बढ़ेगी और AC, फ्रिज व कई अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के साथ कार के दाम बढ़ सकते हैं। स्टील के दाम में पिछले एक सप्ताह में 5000 रुपए प्रति टन तो कोल के दाम में 20 फीसद तक का इजाफा हो चुका है।

कॉपर, निकेल, एल्युमीनियम जैसे धातुओं के अंतरराष्ट्रीय दाम में युद्ध के बाद से रोजाना स्तर पर बढ़ोतरी हो रही है। कच्चे तेल के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर चुके हैं। पेट्रोल-डीजल व गैस के दाम में भारी बढ़ोतरी दिख रही है जिससे सभी वस्तुओं की कीमतें प्रभावित होंगी। पिछले दो सप्ताह में गेहूं के दाम में भी 20 फीसद तक का इजाफा हो चुका है। विशेषज्ञों के मुताबिक कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 10 डॉलर बढ़ने पर भारत की खुदरा महंगाई दर में 25 आधार अंक तक का इजाफा हो सकता है।

मूडीज के मुताबिक विश्व के प्रमुख देशों को भी अपनी ऊर्जा सुरक्षा और सप्लाई चेन को दुरुस्त रखने के लिए अपनी रणनीति पर फिर से विचार करना होगा। मूडीज का मानना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध का असर वैश्विक सप्लाई चेन पर पड़ेगा और यह इस बात पर निर्भर करता है कि युद्ध कितने दिनों तक चलता है। जिन कंपनियों का इस युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है, वह भी इससे प्रभावित हो सकती हैं। क्योंकि वस्तुओं की कीमतें ब्याज दरें दोनों में बढ़ोतरी हो सकती हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद स्टील निर्माताओं ने हॉट रोल्ड कॉयल (एचआरसी) और टीएमटी बार के दाम में 5000 रुपए प्रति टन का इजाफा कर दिया है। युद्ध के जारी रहने पर इनमें और इजाफा हो सकता है। वैसे ही, कोल की कीमत 500 डॉलर प्रति टन हो चुकी है जो पिछले कुछ सप्ताह के मुकाबले 20 फीसद अधिक है। कॉपर की कीमत बढ़ोतरी के साथ 10,545 डॉलर प्रति टन, एल्युमीनियम 3,710 डॉलर प्रति टन तो निकेल की कीमत भी बढ़ोतरी के साथ 27,815 डॉलर प्रति टन के स्तर पर पहुंच गई है।

वस्तुओं के वैश्विक उत्पादन में रूस की हिस्सेदारी

  • ऑयल :12 फीसद
  • प्रॉकृतिक गैस:17 फीसद
  • कोयला:5.2 फीसद
  • कॉपर:4.3 फीसद
  • एल्युमीनियम:6.1 फीसद
  • निकेल:6.1 फीसद
  • जिंक : 1.5 फीसद
  • गोल्ड : 9.5 फीसद
  • चांदी: 5.4 फीसद
  • प्लेटनियम : 14 फीसद

About rishi pandit

Check Also

अब गुमा हुआ सामान खोजने में मदद करेगा Google Astra, बड़े काम का है ये AI

नई दिल्ली Goolge I/O इवेंट में इस बार चर्चा सिर्फ AI की रही है. Google …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *