Sunday , May 5 2024
Breaking News

दीपावली से पहले सस्ते हुए सोना-चांदी, दाम में अचानक आई गिरावट

Gold and Silver Price in MP:रतलाम /लगातार उछाल के बाद त्योहारी सीजन में सोना-चांदी के भाव में फिर गिरावट आ गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उथल-पुथल के चलते सोमवार की तुलना में मंगलवार को चांदी में 4000 रुपये किलो और सोना में 1950 रुपये प्रति 10 ग्राम की अप्रत्याशित गिरावट आई। तेजी के बाद अचानक भाव लुढ़कने से व्यापारी और निवेशक सकते में आ गए। तेजी-मंदी के बीच सराफा में कामकाज सामान्य रहा।

थोड़े-थोड़े अंतराल में सोना-चांदी के भाव में घट-बढ़ ने सराफा बाजार में अस्थिरता का माहौल निर्मित कर दिया है। बीते 12 दिनों से लगातार बाजार में सोना-चांदी के भाव में तेजी का रुख बना हुआ था, जो मंगलवार को भाव लुढ़कने से टूट गया। व्यवसायी शुभम मूणत ने बताया कि इससे पहले भी 29 अक्टूबर को अचानक से चांदी में 2100 रुपये किलो और सोना में 650 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई थी। इसके बाद से लगातार भाव में उछाल आ रहा था। अब फिर भाव लुढ़क गए हैं। भाव में घट-बढ़ से कारोबार की चाल पर असर पड़ रहा है। आरटीजीएस में सोमवार को चांदी के भाव 62600 रुपये प्रति किलो व सोना 52000 रुपये प्रति 10 ग्राम रहे, जो सोमवार को क्रमशः 66600 व 53950 रुपये थे।

तेजी-मंदी से ग्राहकी पर असर

व्यवसायी ऋषभ संघवी ने बताया कि त्योहारी सीजन में सोना-चांदी के भाव में तेजी-मंदी समझ के परे है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उथल-पुथल से स्थानीय स्तर पर भी कारोबार में विपरीत असर पड़ता है। न तो व्यवसायी स्टॉक कर पाते हैं और ही ग्राहक खुलकर खरीदी कर पाते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

प्रतिदिन बचाएं सिर्फ 250 रुपये और पाएं ₹24 लाख… ये सरकारी स्कीम बना देगी लखपति!

नई दिल्ली हर कोई अपनी कमाई में से कुछ ना कुछ बचत करता है और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *