Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Covid Vaccination: देश में 12 से 17 आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण को मंजूरी, कोवोवैक्स वैक्सीन का होगा इस्तेमाल

Covid vaccination for age group of 12 to 17 years allowed in india sii covovax vaccine to be used: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में कोरोना टीकाकरण लगातार नया मुकाम हासिल कर रहा है। इस बीच बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है। DCGI की विषय विशेषज्ञ समिति ने 12 से 17 आयु वर्ग के टीकाकरण को मंजूरी दे दी है। इसके लिए सिरम इंस्टीटमयूट आफ इंडिया की कोवोवैक्स वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को अनुमति दी गई है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया ने 28 दिसंबर को वयस्कों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। इसे अभी तक देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 21 फरवरी को डीसीजीआई को एक आवेदन दिया था। जिसमें 12 से 17 आयु वर्ग के लिए कोवोवैक्स के लिए मंजूरी मांगी गई थी।

कोवोवैक्स वैक्सीन को नोवोवैक्स  से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण द्वारा बनाया गया है। साथ ही इसे सशर्त विपणन प्राधिकरण के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा अनुमोदित किया गया है। दिसंबर 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। भारत में 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण करने के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का इस्तेमाल हो रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *