Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Job Alert: पटवारी की 301 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुक्रवार से, 10 अप्रैल को होगी परीक्षा

Patwari Exam 2022: digi desk/BHN/रायपुर/ छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में राजस्व विभाग अंतर्गत पटवारी के 301 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पदों पर भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा 4 से 22 मार्च तक आनलाइन आवेदन मंगाया गया है। अभ्यर्थी शुक्रवार से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों के चयन के लिए व्यापमं द्वारा 10 को चयन परीक्षा होगी। आवेदन करने के लिए व्यापमं के वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in में जाकर आनलाइन फार्म भर सकते हैं।

विभागीय जानकारी के अनुसार रायगढ़ में 30, महासमुंद, बीजापुर, कबीरधाम, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, सरगुजा, सूरजपुर जिलों में 10-10 पदों पर भर्ती होगी। वहीं राजनांदगांव, बलौदाबाजार में 15-15 पद, बेमेतरा, बस्तर व बलरामपुर में 12-12 पद, कोरिया, जशपुर में 20-20, कोरबा, जांजगीर-चांपा, कांकेर में 18-18, गौरेला पेंड्रा मरवाही व मुंगेली में पांच-पांच, नारायणपुर में तीन, सुकमा में आठ पटवारी के पदों पर भर्ती होगी। इस बार रायपुर में पटवारी के एक भी पद पर आवेदन नहीं मंगाए गए हैं।

राज्य में शिशु संरक्षण माह शुक्रवार से

छत्‍तीसगढ़ में चार मार्च से आठ अप्रैल तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की प्रोफिलैक्टिक डोज पिलाई जाएगी। छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को आयरन व फालिक एसिड सिरप पिलाई जाएगी। शिशु संरक्षण माह के दौरान प्रदेश भर के 26 लाख 40 हजार बच्चों को विटामिन ए और 28 लाख 30 हजार बच्चों को आयरन व फालिक एसिड देने का लक्ष्य रखा गया है।

मैदानी स्तर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी सहायिकाओं द्वारा बच्चों को दवाई पिलवाकर अभियान को सफल बनाया जाएगा। राज्य में सुपोषण सुनिश्चित करने महिला व बाल विकास विभाग द्वारा अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए पौष्टिक आहार और गर्म भोजन देने का प्रविधान है। इस कार्यक्रम के अनुपूरक के रूप में शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाता है, जो कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण एवं एनीमिया से बचाने में काफी मददगार है।

 

About rishi pandit

Check Also

CG: सुकमा जिले में जवानों को देख भागे नक्सली, मौके से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद

दुलेड़, बोट्टेतोंग, साकलेर इलाके में जवानों ने बड़ा आपरेशन चलायाएएसपी आइपीएस निखिल राखेचा ने बताया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *