Thursday , May 16 2024
Breaking News

Trade: मार्च में होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा आपकी जेब पर असर 

March 1 new rules amul milk lpg gas cylinder price india post payments bank kyc know full details here: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ फरवरी 2022 का महीना समाप्त हो गया है। 1 मार्च से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा असर जनता की जेब पर पड़ेगा। आज (मंगलवार) से जहां दूध महंगा हो गया है। वहीं ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतें जारी कर दिए हैं। मार्च माह में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में डिजिटल सेविंग अकाउंट बंद करने के लिए चार्ज देना होगा। इसके अलावा वित्त कार्य से जुड़े कुछ चीजों की डेडलाइन भी निपटाना होगा।

अमूल ने दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम

अमूल ने दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। अब 1 मार्च से अमूल गोल्ड का 500 मि.ली. वाला पैकेट 30 रुपए, अमूल ताजा 24 रुपए और अमूल शक्ति 27 रुपए का मिलेगा। अमूल के अनुसार कीमतों में इजाफा उत्पादन खर्च में वृद्धि के कारण किया गया है। अमूल ने कहा कि 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल 4 प्रतिशत होगी, जो औसत महंगाई दर से कम है।

आईपीपीबी खाता बंद करने के लिए लगेगा चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता बंद कराने के लिए 150 रुपए+जीएसटी देना होगा। नया नियम 5 मार्च 2022 से लागू होने जा रहा है। यह चार्ज तब लगेगा जब केवाईसी अपडेट नहीं होने के कारण डिजिटल सेविंग अकाउंट बंद हो जाए। आईपीपीबी में खुलने वाले ऑनलाइन खाते से ग्राहक पोस्ट ऑफिस की कई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आईपीपीबी ने कहा कि इस चार्ज से बचने और निर्बाध बैंकिंग सर्विस के लिए डिजिटल सेविंग अकाउंट को रेगुलर सेविंग अकाउंट में अपग्रेड कराएं।

एलपीजी गैस सिलेंडर के खरीदना होगा महंगा

हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें जारी होती है। वहीं तेल कंपनियां महीने में कीमत में कटौती या वृद्धि करती है। फरवरी माह में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि इंडियन ऑयल ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.5 रुपए की कटौती की थीं। अब फिर कंपनी ने 105 रुपए की बढ़ोतरी की है। दिल्ली में नई कीमतें लागू होने के बाद 19 किलो के गैस सिलेंडर का नया दाम 2,012 रुपए हो गया है। पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी 27 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। राजधानी में 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 569 रुपए होगी।

पैन-आधार लिंक करने की डेडलाइन

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी है। 31 मार्च 2022 तक डेडलाइन है। अगर तब तक आधार कार्ड और पैन को लिंक नहीं कराया तो आयकर विभाग की धारा 272B के तहत दस हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। वहीं पैन कार्ड भी निष्क्रिय हो जाएगा।

बैंक अकाउंट में केवाईसी जरूरी

आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दिया है। रिजर्व बैंक ने वित्तीय संस्थानों को चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक कस्टमर्स के खिलाफ केवाईसी अपडेट करने के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं करने को कहा था।

About rishi pandit

Check Also

Google की बंद हो रही यह सर्विस, 20 जून लास्ट डेट; चार साल पहले हुई थी लॉन्च

Google की एक सर्विस अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है। कंपनी ने इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *