Thursday , May 16 2024
Breaking News

Trade: अमूल के दूध में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि, नई दरें 1 मार्च से पूरे देश में होंगी लागू

Trade amuls milk increased by rs 2 per liter new rates will be applicable from march 1 across the country: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अमूल का दूध अब मार्च से महंगा हो जाएगा। अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है। नई दरें पूरे भारत में 1 मार्च, 2022 से प्रभावी होंगी। गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपये प्रति 500 एमएल, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 एमएल और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 एमएल होगी। अमूल के अनुसार कीमतों में इजाफा उत्पादन खर्च में बढ़ोतरी के कारण क‍िया गया है।

2 रुपये की बढ़ोतरी के साथ अहमदाबाद, दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता और मुंबई के बाजारों में फुल क्रीम दूध 60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, जबकि टोंड दूध अहमदाबाद में 48 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में 50 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

बदले में मूल्य वृद्धि से दुग्ध उत्पादकों को लाभ होगा क्योंकि कंपनी की नीति है कि उपभोक्ताओं द्वारा दूध के लिए भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को दिया जाए। अमूल ने करीब 7 महीने 27 दिन के अंतराल के बाद दूध के दाम बढ़ाए हैं। इसे आखिरी बार जुलाई, 2021 में दो रुपये प्रति लीटर के साथ बढ़ाया था।

 

About rishi pandit

Check Also

Google की बंद हो रही यह सर्विस, 20 जून लास्ट डेट; चार साल पहले हुई थी लॉन्च

Google की एक सर्विस अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है। कंपनी ने इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *