Saturday , May 18 2024
Breaking News

IND vs SL: श्रेयस ने टी-20 इंटरनेशनल में बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट को छोड़ा पीछे

Cricket ind vs sl shreyas iyer made many world records in t20 international left behind virat kohli: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। तीनों मैचों में श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी की और सभी मैच में नॉट आउट रहे. उन्होंने अपनी तीनों परियों में अर्धशतक भी जड़ा है। इसके साथ ही श्रेयस अय्यर के नाम कई विश्व रिकॉर्ड हो गये हैं। उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया।

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज नॉट आउट रहने वाले श्रेयस अय्यर ने बल्ले से लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने तीनों मैचों में अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने अपने इस प्रदर्शन के साथ कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। यह भारतीय टीम के लिए एक अच्छा संकेत है। अगला टी-20 विश्व कप कुछ ही महीने दूर है। श्रेयस अय्यर की पारी से भारत ने श्रीलंका पर क्लीन स्वीप किया।

तीनों मैच में नाबाद रहे श्रेयस 

श्रेयस अय्यर ने तीसरे टी-20 इंटरनेशनल में 45 गेंदों में 73 रन की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने भारत की पहली दो जीत में 57 और 74 के नाबाद स्कोर दर्ज किए थे और दाएं हाथ के बल्लेबाज ने तीसरे गेम में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा। श्रेयस अय्यर की पिछले साल सर्जरी के बाद एक उलटफेर हुआ था। जिसने उन्हें काफी समय तक टीम से बाहर रखा गया था।

चोट के बाद की शानदार वापसी

चोट के बाद उन्होंने शानदार वापसी की. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में उनके बल्ले से 200 से अधिक रन निकले. अपने रन-स्कोरिंग के साथ, श्रेयस ने तीन टी-20 आई द्विपक्षीय श्रृंखला में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने की सूची में पूर्व कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने पहले 2015/16 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 199 रनों के साथ रिकॉर्ड बनाया था। कोहली ने 160.48 के स्ट्राइक रेट से तीन अर्धशतक भी लगाए थे।

भारत के लिए 3 मैचों की टी-20 आई सीरीज में सर्वाधिक रन

  • 204 – श्रेयस अय्यर – बनाम श्रीलंका – 2022
  • 199 – विराट कोहली – बनाम ऑस्ट्रेलिया – 2016
  • 183 – विराट कोहली – बनाम वेस्टइंडीज – 2019
  • 164 – केएल राहुल – बनाम वेस्टइंडीज – 2019
  • 159 – रोहित शर्मा – बनाम न्यूजीलैंड – 2021

रन के मामले में केवन डेविड वॉर्नर हैं आगे

दिलचस्प बात यह है कि तीन मैचों की द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में केवल डेविड वार्नर ने श्रेयस से अधिक रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ने 2019 में श्रीलंका के खिलाफ तीन पारियों में 217 रन बनाए थे, जिसमें दो अर्धशतक और एक शतक शामिल था।

लगातार 3 अर्धशतक बनाने वाले दूसरे भारतीय

सबसे छोटे प्रारूप में अर्धशतक बनाने की बात करें तो श्रेयस यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं। कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल पहले ही इस मील के पत्थर तक पहुंच चुके हैं. लेकिन जब द्विपक्षीय टी-20 आई सीरीज की बात आती है, तो श्रेयस, कोहली के बाद लगातार तीन अर्धशतक लगाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से सबक लेकर प्रो लीग के लिये तैयार नई कप्तान सलीमा

दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से सबक लेकर प्रो लीग के लिये तैयार नई कप्तान सलीमा FIH …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *