Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: पंजीयन के साथ-साथ सत्यापन की प्रक्रिया भी जारी रहेः कलेक्टर ने दिए निर्देश 

खाद्य, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति विभाग की बैठक में गेहूं उपार्जन की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले में गेहूं खरीदी के लिए किसानों की पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। किसानों के पंजीयन के साथ-साथ राजस्व अधिकारी किसानों के रकबे के सत्यापन की प्रक्रिया भी निरंतर संचालित करें। उन्होंने कहा कि गेहूं उपार्जन में खरीदी के लिए निर्धारित एफ.ए.क्यू का विशेष ध्यान रखें। इस बार जिले में उन्हीं समितियों और समूहों को खरीदी केंद्र आवंटित किए जाएंगे, जिनके पास खरीदी के आवश्यक संसाधन, पंखा, तौल कांटे, छन्ना, तिरपाल आदि की सुनिश्चित व्यवस्था होगी। कलेक्टर ने गुरुवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति, मार्कफेड, सहकारिता, केंद्रीय सहकारी बैंक के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में गेहूं उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। इस मौके पर अपर कलेक्टर राजेश शाही, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, डीएम नान दिलीप सक्सेना, महाप्रबंधक सीसीबी राजेश गुप्ता एवं सहायक आपूर्ति अधिकारी भी उपस्थित थे।

गेहूं उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि गेहूं उपार्जन नीति निर्देशों के अनुसार 2 हेक्टेयर से अधिक रकबे के किसान 50 फ़ीसदी रकबा वृद्धि वाले किसान, सिकमी, वनाधिकार पट्टे और आधार-खसरा में अंतर वाले सभी किसानों का शत-प्रतिशत सत्यापन किया जाए। सभी खरीदी केंद्रों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करें। खरीदी केंद्रों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी मिलने पर नोडल अधिकारी पर जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि खरीदी केंद्र की मैपिंग ठीक से करें, ताकि किसानों को उपज लेकर ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़े। सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अपने क्षेत्र में गेहूं खरीदी के दौरान शुरू से ही सतर्क रहकर अपना नियंत्रण बनाए रखेंगे। कलेक्टर ने कहा कि आवश्यकतानुसार बारदाने आदि की व्यवस्था कर लें। गेहूं की एफ.ए.क्यू क्वालिटी पर ही गेहूं की खरीदी होगी। उन्होने कहा कि खरीदी केन्द्रो पर गेहूं को साफ करने छन्ना, पंखा और तिरपाल तथा तौल कांटे की व्यवस्था अनिवार्य की गई है। खरीदी केंद्र उन्हें ही दिए जाएंगे, जिनके पास सभी व्यवस्थाएं परिपूर्ण होंगी। इस आशय का प्रमाण पत्र भी समितियों से लिया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि परिवहन आदेश की मॉनिटरिंग कड़ाई से करें और गेहूं खरीदी कार्य प्रारंभ होने के साथ ही परिवहन कार्य भी शुरू करें, ताकि बैकलॉग की स्थिति नहीं बने। उन्होंने 11 हेक्टेयर से अधिक रकबे वाले किसानों की सूची भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

नगरीय क्षेत्र की राशन दुकानो का करें युक्ति-युक्तकरण, लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा

28 राशन दुकानों को माह में सिर्फ 5 दिन ही खोलने पर दुकान निलंबन का नोटिस

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले की सभी राशन दुकानों में माह के प्रारंभ होने से पहले विभिन्न योजनाओं के तहत वितरित होने वाला खाद्यान्न समय पर पहुंच जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र की राशन दुकानों के युक्ति-युक्तिकरण का प्लान भी तैयार कर प्रस्तुत करें। गुरुवार को कलेक्टर ने खाद्य, नागरिक आपूर्ति, सहकारिता एवं केंद्रीय बैंक के अधिकारियों की बैठक में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा की। इस मौके पर अपर कलेक्टर राजेश शाही, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, डीएम नान दिलीप सक्सेना, महाप्रबंधक सीसीबी राजेश गुप्ता एवं सहायक आपूर्ति अधिकारी भी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के खाद्यान्न आवंटन और वितरण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राशन दुकानों में कम से कम 60 दिन के खाद्यान्न भंडारण का स्पेस होना चाहिए। जिले में कम भंडारण क्षमता की 131 दुकाने पाए जाने पर सहायक आपूर्ति अधिकारियों को इन दुकानों की स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ाने के निर्देश दिए। नगरीय क्षेत्र की समीक्षा में बताया गया कि सतना नगर निगम क्षेत्र के 45 वार्डों के अनुपात में 47 राशन दुकानें हैं। जिनमें कुछ वार्ड में एक भी दुकान नहीं है। कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम की दुकानों का युक्ति-युक्तिकरण करें, ताकि प्रत्येक वार्ड में कम से कम एक राशन दुकान स्थापित रहे। उन्होंने कहा कि राशन दुकान का स्थल दुकानदार की सुविधा के अनुसार नहीं, बल्कि हितग्राहियों की सुविधा के अनुसार चयन करें। इसी प्रकार जिले की 41 दुकानों में 500 से कम तथा 11 दुकानों में एक हजार से अधिक उपभोक्ता संबद्ध होने पर युक्तियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट चिल्ड्रन और बेघर-बेसहारा व्यक्तियों को पात्रता पर्ची के अनुसार खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित कराएं। राशन मित्र पोर्टल पर नवीन परिवारों का सत्यापन एवं सत्यापन पश्चात मृत हितग्राहियों का नाम पोर्टल से हटाने की कार्यवाही एक सप्ताह में पूरी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

राशन दुकान खोलने की स्थिति की समीक्षा में कलेक्टर ने 28 राशन दुकानों को माह में सिर्फ 5 दिन ही खोलने पर दुकान निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कोई भी हितग्राही जब दुकान से राशन लेकर जाए तो उसे पीओएस मशीन की खरीदी पर्ची अनिवार्य रूप से दी जाए।

हर पंचायत में पौधा बैंक बनाने का नवाचार करेंः कलेक्टर

ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओ की समीक्षा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरुवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में ग्रामीण विकास के अधिकारियों, जनपद पंचायत के सीईओ, बी.सी. एवं सहायक यंत्री एवं उप यंत्रियों की बैठक लेकर ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा की। मनरेगा में पुष्कर धरोहर उप योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने हर ग्राम पंचायत में तालाबों के किनारे नमी वाली भूमि पर पौधा बैंक स्थापित करने का नवाचार करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल भी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने विकासखंड वार वहां पदस्थ उप यंत्रियों के सेक्टरवार मनरेगा के अपूर्ण कार्य, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा की उप योजना पुष्कर धरोहर, गौशाला निर्माण और संचालन, स्वच्छ भारत मिशन, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, आजीविका मिशन सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने पुष्कर धरोहर उप योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि उप योजना के तहत अभी भी प्रस्ताव दे सकते हैं। कार्यों की स्वीकृति देकर शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ करें, ताकि बरसात से पहले इन कामों को पूरा किया जा सके।

1 से 5 मार्च तक चलेगा पौधारोपण का विशेष अभियान, कलेक्टर ने गठित की जिला स्तरीय समिति

राज्य शासन द्वारा 1 से 5 मार्च तक पूरे प्रदेश में अधिकाधिक संख्या में पौधारोपण का अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना जिले में अभियान के सफल क्रियान्वयन और संचालन के लिये जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में 19 सदस्यीय जिला स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति में पुलिस अधीक्षक, डीएफओ, आयुक्त नगर निगम, सीईओ जिला पंचायत, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, समस्त सीईओ जनपद पंचायत, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, उप संचालक कृषि, समस्त विद्यालय एवं महाविद्यालय के प्राचार्य, सहायक संचालक उद्यान, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास, प्रबंधक पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण, जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन, जिला संयोजक आदिम जाति, सीएमओ नगर पालिका और नगर परिषद, परियोजना अधिकारी डूडा और जिला समन्यवक जन अभियान परिषद को पदेन सदस्य बनाया गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *