Tuesday , May 14 2024
Breaking News

MP में स्कूल शिक्षा विभाग करेगा श्रमोदय विद्यालयों का संचालन

School education department will run shramodaya vidyalaya in madhya pradesh: digi desk/BHN/भोपाल/श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में खोले गए श्रमोदय आवासीय विद्यालयों का संचालन अब स्कूल शिक्षा विभाग करेगा। विभाग एक शाखा खोलेगा और बच्चों की पढ़ाई में शिक्षा विशेषज्ञों की मदद भी लेगा।

सीएम की श्रमोदय विद्यालयों के संचालन की समीक्षा

यह निर्देश बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए। वे श्रमोदय विद्यालयों के संचालन की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे खुद इन विद्यालयों में जाकर बच्चों से संवाद करेंगे।

नई शिक्षा नीति के अनुरूप गतिविध‍ियों का संचालन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षक प्रशिक्षण और नई शिक्षा नीति के अनुरूप गतिविध‍ियों के संचालन में स्कूल शिक्षा विभाग की विशेषज्ञता है। उन्‍होंने कहा कि इसका फायदा श्रमोदय विद्यालयों के बच्चों को भी मिलना चाहिए।

सीएम राइज स्कूल से बेहतर सुविधाएं देने के निर्देश

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इन विद्यालयों में सीएम राइज स्कूल से बेहतर सुविधाएं दी जाएं और व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें, ताकि श्रमिकों के बच्चों अध‍िक संख्या में इन विद्यालयों में पढ़ सकें। यहां से पढ़ाई पूरी कर निकलने वाले विद्यार्थियों को आगे के अध्ययन के लिए भी मार्गदर्शन दिया जाए।

यह पहल देश में मिसाल बनना चाहिए

उन्‍होंने कहा कि श्रमिकों के बच्चों के लिए हो रही यह पहल देश में मिसाल बनना चाहिए। बैठक में बताया गया कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में श्रमोदय आवासीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें छठवीं से 12वीं तक पढ़ाई की व्यवस्था है। 1120 विद्यार्थियों की क्षमता वाले इन विद्यालयों में विद्यार्थियों को निशुल्क उत्कृष्ट शिक्षा के साथ भोजन, पठन-पाठन सामग्री, गणवेश, खेलकूद सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। जेईई, नीट आदि परीक्षाओं में भी यहां के विद्यार्थियों का चयन हुआ है।

About rishi pandit

Check Also

राज्य वाटर स्पोटर्स अकादमी की सेलिंग प्रतिभा चयन का आयोजन

डिंडौरी खेल एवं युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा म.प्र. के प्रत्येक जिले में टेलेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *