Thursday , May 16 2024
Breaking News

Russia-Ukraine Crisis: तनाव के बीच रूस ने परमाणु अभ्यास के रूप में लांच की हाइपरसोनिक मिसाइल

Russia ukraine crisis, russia launches hypersonic missiles as part of nuclear drills amid ukraine tension get update here: digi desk/BHN/बेलारूस/ यूक्रेन से जारी तनाव के बीच रूस ने शनिवार को हाइपरसोनिक मिसाइलें लान्च की हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके बेलारूसी समकक्ष की देखरेख में रणनीतिक परमाणु अभ्यास के हिस्से के रूप में बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों का अभ्यास किया गया। ये मिसाइलें हवा और पानी दोनों में हमला करने में माहिर हैं। रूस के राष्ट्रपति कार्यालय (क्रेमलिन) ने इस बात की जानकारी दी है। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि वार्षिक अभ्यास में किंजल और सिर्कोन हाइपरसोनिक मिसाइलों और कई अन्य हथियारों का प्रक्षेपण किया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार पहले से ही इस अभ्यास की योजना बनाई गई थी, जिसमें रूसी एयरोस्पेस बलों, दक्षिणी सैन्य जिला इकाइयों, सामरिक मिसाइल बलों को शामिल किया गया है।

मंत्रालय ने दावा किया कि अभ्यास का उद्देश्य सैन्य कमान, लड़ाकू लान्चिंग इकाइयों, लड़ाकू जहाजों के चालक दल और रणनीतिक मिसाइल वाहक की तैयारी का परीक्षण करना है। साथ ही कहा कि इस अभ्यास के दौरान रणनीतिक परमाणु और गैर-परमाणु बलों की विश्वसनीयता की जांच करना है। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार यह देश की परमाणु क्षमता की तैयारी को परखने का अभ्यास है।

अमेरिका के राष्ट्रपति को यकीन, अगले हफ्ते होगा रूस का हमला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि उन्हें पूरा यकीन है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले हफ्ते यूक्रेन पर हमला करवा देंगे। इसी के चलते रूस समर्थित विद्रोहियों के परिवार सुरक्षित स्थानों पर भेजे जा रहे हैं। बाइडन को आशंका है कि यूक्रेन पर हमले के लिए बहाना तैयार करने के लिए पुतिन रूस पर झूठा हमला भी करा सकते हैं। प्रतिक्रिया में रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर हमले की योजना से इन्कार किया है। लेकिन यूक्रेन सीमा पर सैन्य तैनाती पर कोई सफाई नहीं दी है। शनिवार को परमाणु हथियारों का रखरखाव करने वाले रणनीतिक बल ने अभ्यास किया और बैलेस्टिक व क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया, यह अभ्यास खुद पुतिन ने देखा। इस बीच रूस समर्थित विद्रोहियों और यूक्रेन की सेना के बीच गोलाबारी और झड़पें जारी हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

श्रीलंका: नागापट्टिनम और केकेएस के बीच नौका सेवा की बहाली में देरी

श्रीलंका: नागापट्टिनम और केकेएस के बीच नौका सेवा की बहाली में देरी कविता कृष्णमूर्ति को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *