Monday , April 29 2024
Breaking News

Olympics: बीजिंग शीतकालीन ओलिंपिक में शामिल नहीं होगा भारत, चीन को झटका

India will not participate in beijing winter olympics ministry of external affairs said china is politicizing: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ बुधवार को लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की ‘पाकिस्तान-चीन’ टिप्पणी पर आज सरकार ने बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि मुझे लगता है कि विदेश मंत्री के ट्वीट स्वतः स्पष्ट हैं। उन्होंने संसद में चर्चा के बाद सिलसिलेवार ट्वीट्स जारी किए थे। मेरे पास इसमें जोड़ने के लिए कुछ नहीं है। पेगासस पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि कथित मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एक समिति कर रही है। इस मामले में विदेश मंत्रालय के पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। 2017 में प्रधान मंत्री की इज़राइल यात्रा के संबंध में, सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनका विवरण सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है।

चीनी पीएलए द्वारा अरुणाचल प्रदेश के लड़के को प्रताड़ित करने पर विदेश मंत्रालय का कहना है, “भारत ने इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ उठाया है।” चीनी पीएलए ने 27 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश के वाचा दमाई में अरुणाचल प्रदेश के युवा लड़के को भारतीय सेना को सौंप दिया। चीन द्वारा गलवान सैनिक को मशालवाहक बनाने की खबरों पर विदेश मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि यह खेदजनक है कि चीन ने ओलंपिक का राजनीतिकरण करना चुना है। बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन या समापन समारोह में भारतीय दूत शामिल नहीं होंगे।

अरिंदम बागची ने बताया कि क्वाड विदेश मंत्रियों की आखिरी मुलाकात वस्तुतः फरवरी 2021 में हुई थी। अगली बैठक इस महीने के अंत में मेलबर्न में होने की उम्मीद है। हम जल्द ही इस पर एक अपडेट साझा करने की उम्मीद करते हैं। किसी दूसरे देश के राजदूत की नियुक्ति में देरी के लिए किसी तीसरे देश को दोष देना बेतुका है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि भारत ने पीओके के एक पूर्व राष्ट्रपति की अमेरिका में नामित राजदूत के रूप में पुष्टि को अवरुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चीन ने शीतकालीन ओलंपिक का राजनीतिकरण किया है। भारत का कहना है कि बीजिंग में प्रभारी डी’एफ़ेयर उद्घाटन, समापन समारोह में शामिल नहीं होंगे।

About rishi pandit

Check Also

बीजेपी सांसद वी श्रीनिवास प्रसाद का निधन, कर्नाटक से थे सांसद

नई दिल्ली कर्नाटक के चामराजनगर से बीजेपी सांसद वी श्रीनिवास प्रसाद का रविवार रात बेंगलुरु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *