Monday , June 3 2024
Breaking News

Under-19-cricket world cup 2022: बांग्लादेश को 5 विकेट से हराकर भारत सेमीफाइनल में

U-19 WC 2022: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ भारत ने शनिवार को यहां बांग्लादेश को 115 गेंद बाकी रहते हुए पांच विकेट से हराकर आइसीसी अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। एंटीगा के कूलिज में खेले गए इस मुकाबले में बायें हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार के शानदार शुरुआती स्पैल से भारत ने अंतिम क्वार्टर फाइनल में पहले गत चैंपियन बांग्लादेश को 37.1 ओवर में 111 रन के अंदर समेट दिया। बांग्लादेश की टीम एक समय 56 रन पर सात विकेट गंवा चुकी थी जिसके बाद एसएम मेहरोब (30) और अश्फिुर जमां (16) ने आठवें विकेट के लिए 50 रन जोड़कर टीम को 100 रन के आगे पहुंचाया। मैन आफ द मैच रवि ने बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पिच पर सात ओवर में एक मेडन से 14 रन देकर तीन विकेट झटके। बायें हाथ के स्पिनर विक्की ओस्टवाल (2/25) ने भी सटीक गेंदबाजी की और उन्हें खेलना प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं था। इसके बाद सलामी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी की संयम व समझदारी से भरी पारी की बदौलत भारत ने 30.5 ओवर में पांच विकेट पर 112 रन बनाकर जीत दर्ज की। रघुवंशी ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 44 रन बनाए।

Under-19 World Cup, India vs Bangladesh

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने खाता खुलने से पहले ही हरनूर सिंह (0) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद रघुवंशी और शेख रशीद ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। 20वें ओवर में रिपन मंडल ने रघुवंशी को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से मंडल ने रशीद (26), सिद्धार्थ यादव (6) और राज बावा (0) के विकेट लेकर बांग्लादेश के लिए चमत्कार करने की कोशिश की, लेकिन कप्तान यश ढुल और कौशल तांबे भारत को जीत दिलाकर ही मैदान से लौटे। मंडल ने 31 रन देकर चार विकेट झटके। अब दो फरवरी को भारत का सामना सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से होगा।

इससे पहले भारत ने टास जीता और रवि ने नमी का पूरा फायदा उठाते हुए टीम की मदद की। उत्तर प्रदेश में जन्मे और सीआरपीएफ जवान के बेटे रवि अपने राज्य के सीनियर मुहम्मद शमी के नक्शेकदमों पर चलते हुए बंगाल के लिए खेलते हैं। दूसरे ओवर में रवि ने अपनी इनस्विंगर पर महफिजुल इस्लाम (2) को बोल्ड किया। उनके सलामी जोड़ीदार इफ्ताखेर हुसैन (1) ने धीमी गेंद पर स्क्वायर कट लगाने की कोशिश की और प्वाइंट पर भारतीय उप कप्तान शेख रशीद को कैच दे बैठे। प्रांतिक नवरोज (7) क्रीज पर सहज नहीं थे और रवि की बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर स्लिप में कौशल तांबे को कैच देकर पवेलियन पहुंच गए। आठवें ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 14 रन पर तीन विकेट था जिसके बाद उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए।

 

About rishi pandit

Check Also

सीजफायर के लिए चौतरफा दबाव में इजरायल, अपने ही घर में घिरे नेतन्याहू अब क्या करेंगे?

गाजा इजरायल अपने इतिहास के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है. एक तरफ उस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *