Sunday , September 29 2024
Breaking News

Mann Ki Baat: PM ने ‘मन की बात’ में डिंडौरी के पद्मश्री अर्जुन सिंह और पेंच की कालर वाली बाघिन का किया जिक्र

In mann ki baat pm mentions padma awardee arjun singh and collared tigress: digi desk/BHN/जबलपुर/  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज की मन की बात में डिंडौरी के पद्म पुरस्‍कार विजेता अर्जुन सिंह और पेंच टाइगर रिजर्व की कालर वाली बाघिन का जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कालर वाली बाघिन ने जीवन काल में 29 शावकों को जन्‍म दिया और 25 को पाल-पोसकर बड़ा भी बनाया। हमने टी-15 के इस जीवन को भी सेलीब्रेट किया और जब उसने दुनिया छोड़ी तो उसे भावुक विदाई भी दी। यही तो भारत के लोगों की खूबी है। इसी तरह डिंडौरी के बैगा आदिवासी नृत्‍य की कला को पहचान दिलाने वाले पद्म सम्‍मान पाने वाले डिंडौरी के अर्जुन सिंह का भी प्रधानमंत्री ने मन की बात में जिक्र करते हुए उन्‍हें अनसंघ हीरो बताया।

कालरवाली बाघिन की मौत पर सचिन ने भी जताया था दुख

गौरतलब है कि इससे पहले फेस बुक पेज पर क्रिकेट आइकान सचिन तेंदुलकर ने पेंच की कालरवाली की मौत पर दुख व्यक्त किया था। बाघिन की मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए तेंदुलकर ने लिखा था कि, वन्यजीव प्रेमी और उत्साही ही समझेंगे कि जब एक राजसी बाघिन हमेशा के लिए खामोश हो जाती है तो यह कितना दिल तोड़ने वाला होता है। गौरतलब है कि सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में 15 जनवरी को कालरवाली बाघिन ने अंतिम सांस ली थी। रविवार को अधिकारियों द्वारा बाघिन का अंतिम संस्कार पूरे सम्मान के साथ किया था। 29 शावकों को जन्म देने के बाद सुपरमाम का खिताब भी हासिल करने वाली कालरवाली 17 साल तक जीवित रही और बीमारी के कारण उसकी मौत हो गई थी। पेंच टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक अशोक कुमार मिश्रा ने बताया कि एक बाघ की औसत उम्र करीब 15 साल होती है।

 

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *