Sunday , April 28 2024
Breaking News

Vaccine Update: अब बाजार से खरीद सकेंगे Covishield और Covaxin, DCGI ने कुछ शर्तों के साथ दी मंजूरी

Covaxin and covishield get nod for regular market authorisation dcgi approved: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को सशर्त बाजार में उतारने की मंजूरी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सशर्त मार्केट अप्रूवल दिया गया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैण्डर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने वयस्कों के लिए कोवैक्सीन और कोविशील्ड को कुछ शर्तों के साथ इमरजेंसी में प्रतिबंधित इस्तेमाल की अनुमति को नई सामान्य दवा में अपग्रेड कर दिया है। मांडविया ने साफ किया कि मुफ्त टीकाकरण का अभियान जारी रहेगा।

गाइडलाइंस का पालन करना होगा

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मार्केट में बेचने की अनुमति मिलने के बावजूद कोविशील्ड और कोवैक्सीन मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध नहीं होगी। इसे केवल प्राइवेट अस्पतालों और क्लीनिक में ही लगाया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति टीके की पहली, दूसरी या बूस्टर डोज लगवा सकता है। हालांकि वैक्सीन के मौजूदा गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है।

मुफ्त में टीके लगते रहेंगे

वहीं 15 से 18 साल की उम्र के किशोरों को सिर्फ कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन अभियान पहले की तरह जारी रहेगा। अभियान के पूरा होने तक सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर तय गाइडलाइंस के अनुसार मुफ्त में टीके लगाए जाते रहेंगे। लेकिन कोई व्यक्ति चाहे तो निजी अस्पताल या क्लीनिक में जाकर टीके की डोज ले सकता है।

इतनी होगी वैक्सीन की कीमत

इससे पहले पीटीआई ने अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा था कि मंजूरी मिलने के बाद कोविशील्ड और कोवैक्सिन की कीमत 275 रुपये प्रति खुराक और 150 रुपये के अतिरिक्त सेवा शुल्क पर सीमित होने की संभावना है। एनपीपीए को टीकों को किफायती बनाने के लिए कीमतों को सीमित करने का काम सौंपा गया है। वर्तमान में कोवैक्सीन की कीमत 1,200 रुपये प्रति खुराक है, जबकि कोविशील्ड की कीमत निजी सुविधाओं में 780 रुपये है, जिसमें 150 रुपये का सर्विस चार्ज भी शामिल है।

About rishi pandit

Check Also

मणिपुर में उग्रवादियों ने रात घात लगाकर किया CRPF बटालियन पर हमला, 2 जवान शहीद

विष्णुपुर मणिपुर में हिंसा का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां कुकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *