Sunday , May 19 2024
Breaking News

Omicron Sub Variant: अब ओमिक्रोन के नए वैरिएंट BA.2 का डर, जानिए यह कितना खतरनाक

Omicron Sub Variant: digi desk/BHN/नई दिल्ली/   कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। यह वायरस लगातार अपने वैरिएंट बदल रहा है। दिसंबर 2021 ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) के केस सामने आने लगे थे। हालांकि अब इसके नए वंशज का पता चला है। वैज्ञानिकों ने नए वर्जन का नाम BA.2 रखा है। यह 40 देशों में मिल चुका है और ओमिक्रोन से भी ज्यादा तेज माना जा रहा है। इसकी जेनेटिक संरचना के कारण पहचान करना अधिक मुश्किल है। कुछ साइंटिस्टों ने कहा कि यह वर्जन अधिक संक्रामक हो सकता है।

15 हजार जेनेटिक सीक्वेंस मिले

पिछले साल नंवबर में कई देशों में BA.2 वैरिएंट के 15 हजार जेनेटिक सीक्वेंस मिले हैं। मंगलवार तक अमेरिका में इसके 96 मामले सामने आए हैं। डॉक्टर विसली लॉन्ग, जिन्होंने BA.2 के तीन केस की पहचान की। उन्होंने कहा, ‘फिलहाल यह पता नहीं चला कि ओमिक्रोन वैरिएंट के इस वर्जन की शुरुआत कहां से हुई है।’ हालांकि यह म्यूटेंट एशिया और यूरोप में बहुत सामान्य हो गया है। डेनमार्क में 45 फीसद केस इसी वर्जन के है।

BA.2 वैरिएंट में जेनेटिक लक्षण नहीं

BA.2 वैरिएंट में काफी म्यूटेशन हैं। इनमें 20 म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन में है। इसमें अतिरिक्त जेनेटिक बदलाव हुए हैं, जो शुरुआती वर्जन में नहीं थे। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने ओमिक्रोन वैरिएंट पर चिंता जताई है। यह कोविड-19 का काफी जानलेवा म्यूटेंट वर्जन है। कई देशों की हेल्थ एजेंसी ने कहा कि BA.2 वैरिएंट की जांच प्राथमिकता के आधार पर होनी चाहिए। नए वर्जन में जेनेटिक लक्षण नहीं है। जिस कारण इसकी पहचान करना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि पीसीआर टेस्ट के जरिए अब पहचान की जा सकती है।

भारत में कोरोना वायरस का हाल

भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के 2,86,384 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 573 मौतें और 3,06,357 रिकवरी दर्ज हुई है। अब देश में एक्टिव केस 22,02,472 और पॉजिटिविटी रेट 19.59 प्रतिशत है।

 

About rishi pandit

Check Also

जेलेंस्की ने कुछ सजायाफ्ता अपराधियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने की अनुमति वाले कानून पर किए हस्ताक्षर

जेलेंस्की ने कुछ सजायाफ्ता अपराधियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने की अनुमति वाले कानून …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *