Tuesday , July 2 2024
Breaking News

Corona Peak: जानिए MP समेत अन्य राज्यों में कब आएगी कोरोना की पीक और कब से घटने लगेंगे केस!

Coronavirus Third Wave Peak: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन जानकारों के मुताबिक यह तीसरी लहर का पीक है। यानी केस चरम पर पहुंच चुके हैं और आने वाले दिनों में केस में कमी आना शुरू हो जाएगी। दिल्ली, महाराष्ट्र के साथ ही कोलकाता में यह ट्रेंड नजर आने लगा है, जिसे सकारात्मक बताया जा रहा है। कोरोना महामारी पर शुरू से नजर रख रहे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का अनुमान है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर जनवरी अंत में ही पीक पर पहुंच जाएगी। इसके बाद फरवरी से तीसरी लहर कमजोर पड़ने की उम्मीद है। ऐसे हुआ तो लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में कमी की जा सकती है। यहां जानिए देश के विभिन्न राज्यों में तीसरी लहर के पीक (Corona Peak in 2022) को लेकर क्या अनुमान लगाया जा रहा है।

Corona Peak in 2022

मध्य प्रदेश सलाहकार समिति के एक सदस्य के मुताबिक, कोविड -19 महामारी की तीसरी लहर मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में या तो जनवरी के अंतिम सप्ताह में या फरवरी की शुरुआत में आ जाएगी। इस दौरान रोज 5,000 से अधिक मामले आ सकते हैं। बता दें इंदौर, मध्य प्रदेश में कोरोनो वायरस महामारी के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। पिछले साल 25 अप्रैल को महामारी की दूसरी लहर के चरम के दौरान इंदौर में लगभग 1,841 मामले पाए गए थे।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की पांचवीं लहर चरम पर है और आगे चलकर मामलों में गिरावट की उम्मीद है। सत्येंद्र जैन के मुताबिक, कोविड पीक दिल्ली में आ गया है। अब से कम मामले सामने आएंगे। हमने परीक्षण कम नहीं किया है, ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।

 Maharashtra, Rajasthan, Gujarat Update

COVID-19 पर IIT के सूत्र मॉडल के अनुसार, ओमिक्रोन के कारण आई कोरोना की तीसरी लहर दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में अपने चरम पर पहुंच चुकी है। यह कारण है कि पिछले कुछ दिनों से इन शहरों में दैनिक मामलों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट देखी जा रही है। अन्य राज्यों के लिए इसी तरह की भविष्यवाणी करते हुए, IIT कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल कह चुके हैं कि इस सप्ताह महाराष्ट्र, गुजरात और हरियाणा में COVID चरम पर होगा, जबकि उत्तर प्रदेश, आंध्र, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में अगले हफ्ते वर्तमान लहर चरम पर होगी।

 

About rishi pandit

Check Also

National: भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 130 हुई मरने वालों की संख्या, CM योगी ने दिए ये निर्देश

National stampede at bhole baba s satsang bodies of 15 brought to etah many injured …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *