Wednesday , May 15 2024
Breaking News

WHO Alert: कोरोना शायद कभी खत्‍म नहीं होगा, वायरस एक स्थानिक बीमारी बनने की राह पर !

World,the way corona is developing it will probably never end world health organization: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि कोरोना महामारी जिस तरह से विकसित हो रही है, उससे पता चलता है कि यह वायरस पूरी तरह से कभी भी खत्म नहीं होगा। समाचार एजेंसी तास ने सोलोविएव लाइव यूट्यूब चैनल पर रूस में डब्ल्यूएचओ की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक के हवाले से बताया कि यह वायरस एक स्थानिक बीमारी के रूप में आबादी में संचारित होता रहेगा।

मेलिता ने कहा कि अभी सबसे अहम संक्रमण को रोकने और इसकी चपेट में आने वालों की संख्या को कम करने की आवश्यकता है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो नए रूप में वैरिएंट अप्रत्याशित तरीके से सामने आएंगे। उन्होंने कहा कोरोना वायरस एक स्थानिक बीमारी बनने की राह पर है। इसका अर्थ है कि यह कभी खत्म नहीं होगा। हमें यह सीखना होगा कि इसका इलाज कैसे किया जाए और इससे खुद की रक्षा कैसे की जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक जो साक्ष्य मिले हैं उससे स्पष्ट होता है कि ओमिक्रोन अन्य वैरिएंट की तुलना में कम गंभीर है, लेकिन इसके खतरे को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह की कोताही भारी पड़ सकती है। मेलिता ने कहा टीकाकरण के अलावा, अब अन्य सुरक्षा उपायों का भी पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है जिनमें मास्क पहनना और नियमित अंतराल पर इसे बदलना, कमरों को हवादार करना और सीमित स्थानों में लोगों की भीड़ से बचना शामिल है।

About rishi pandit

Check Also

पोप फ्रांसिस ने की इटली वालों से बच्चे पैदा करने की अपील, कंडोम की तुलना हथियार से की

रोम  ईसाई धर्म से सर्वोच्च धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने इटली और यूरोप में जनसंख्या संकट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *