Sunday , September 29 2024
Breaking News

Army Day 2022: पहली बार नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म में दिखी इंडियन आर्मी, जानें इसकी खासियत

Army day 2022, indian army seen in new combat uniform for the first time know its specialty: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सेना दिवस के मौके पर जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने दिल्ली कैंट स्थित परेड ग्राउंड में परेड की सलामी ली। नरवणे ने जवानों को यूनिट प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार प्रदान किए। इस मौके पर सेना की पैराशूट रेजिमेंट के कमांडो ने नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म पहनकर परेड में हिस्सा लिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। यह पहली बार है जब सार्वजनिक रूप से वर्दी का अनावरण किया गया।

निफ्ट के सहयोग से किया गया विकसित

इस नई यूनिफॉर्म को अगस्त तक भारतीय सेना में पेश किए जाने की संभावना है। नई आर्मी कॉम्बेट पैटर्न ड्रेस को 15 पैटर्न, आठ डिजाइन और चार फैब्रिक के विकल्पों के माध्यम से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) के सहयोग से विकसित किया गया है।

डिजिटल पैटर्न का इस्तेमाल

अधिकारियों के अनुसार यूनीफॉर्म सैनिकों को आराम के साथ डिजाइन में एकरूपता प्रदान करेगी। इसे कार्य आवश्यकताओं और युद्ध को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। यूनीफॉर्म में ऐसा कलर और पैटर्न दिया गया है, जो जवानों को नजर में न आने और छुपने में मदद करेगा। नई वर्दी डिजिटल पैटर्न की होगी, जैसे अमेरिकी सेना के जवान इस्तेमाल करते हैं।

बेल्ट अंदर और शर्ट बाहर

मौजूदा वर्दी में शर्ट पैंट के अंदर डाली जाती है। बेल्ट बाहर से लगाया जाता है। नई यूनीफॉर्न में बेल्ट अंदर होगी और शर्ट बाहर होगी। आर्मी अधिकारियों के अनुसार इससे काम करन में सरलता आएगी। कपड़े में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

300 पीस किए जा रहे तैयार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दो इन्फेंट्री ब्रिगेड, एक आर्टिलरी ब्रिगेड और दिल्ली सैन्य पुलिस इकाई के जवानों को कॉम्बेट यूनीफॉर्म दिए गए थे। इनमें शॉर्टलिस्ट किए गए पैटर्न डिजाइन और कपड़ों के अलग कॉम्बिनेशन थे। इनके फीडबैक के आधार पर वर्दी के प्रोटोटाइप का चयन किया गया। फिलहाल सभी कमांड मुख्यालयों के लिए 300 पीस को तैयार किया जा रहा है, ताकि जवानों को पता चल सकें।

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *