Sunday , May 19 2024
Breaking News

Weather Alert: 16 जनवरी के बाद फिर बदलेगा मौसम, कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार 

Weather Update : digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है। पश्‍चि‍मी व‍िक्षोभ (Western Disturbance) का असर पूर्वी और मध्‍य भारत के कई राज्यों जैसे ओड‍िशा, छतीसगढ़, तेलांगना, ब‍िहार, पश्‍च‍िम बंगाल, असम आदि में दिख रहा है। मंगलवार और बुधवार को इन राज्‍यों में हल्‍की से मध्‍यम बार‍िश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने ओडिशा में गुरुवार को भी कई क्षेत्रों में भारी बार‍िश का अनुमान जताया है। वहीं 15 जनवरी के बाद एक बार फि‍र उत्‍तर भारत (North India) के मौसम में बदलाव का अंदेशा जाहिर किया है। मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक 16 जनवरी से उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बर्फबारी के साथ ही बार‍िश होने का अनुमान है।

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक 15 जनवरी के बाद एक बार फ‍िर पश्‍चिमी व‍ि‍क्षोभ सक्र‍िय होने जा रहे हैं, ज‍िसका असर उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों पर द‍िखाई देगा। मौसम व‍िभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 16 जनवरी को ह‍िमालयी क्षेत्र में पश्‍च‍िमी व‍िक्षोभ सक्र‍िय होने जा रहा है, ज‍िसका असर 17 जनवरी को द‍िखाई देगा। वहीं दूसरा पश्‍चि‍मी व‍िक्षाेभ 18 जनवरी को सक्र‍िय होने जा रहा है। इस वजह से दो से तीन द‍िन हि‍मालय क्षेत्रों में बार‍िश के साथ ही बर्फबारी और बार‍िश की संभावना है।

वैसे, ह‍िमालयी क्षेत्रों में अभी भी जमकर बर्फबारी हो रही है। माना जा रहा था कि मैदानी इलाकों में भी इसका असर द‍िखाई देगा। लेक‍िन मौसम व‍िभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में इसका आंंश‍ि‍क असर ही पड़ेगा और शीतलहरी की संभावना नहीं है। अगले पांच द‍िनों के जारी पूर्वानुमान में मौसम व‍िभाग ने कहा क‍ि अगले तीन द‍िनों तक न्‍यूनतम तापमान में मामूली बदलाव होने जा रहा है। इसके बाद तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी।

 

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *