Sunday , May 19 2024
Breaking News

Alert: कोरोना से भले 7 दिन में ठीक हो जाएं, लेकिन 14 दिन क्वारंटाइन जरूर रहें-WHO

WHO says, even if you get cured from corona in 7 days but must be quarantined for 14 days: digi desk/नई दिल्ली/ दुनियाभर में COVID-19 मामलों की खतरनाक वृद्धि के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने प्रोटोकॉल की समीक्षा करते ही अब सलाह दी है कि कोरोना से मरीज भले ही 7 दिन में ठीक हो जाएं लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों को अभी भी 14-दिवसीय क्वारंटाइन जरूर रहना चाहिए। स्वास्थ्य एजेंसी WHO ने कहा कि भले ही लगभग सभी संक्रमित लोग लक्षणों की शुरुआत के पांच से सात दिनों के भीतर कोविड​​​​-19 से ठीक हो जाते हैं, फिर भी उन्हें 14 दिन क्वारंटाइन रहने की सिफारिश की जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

WHO ने कहा, परिस्थिति के अनुसार फैसला करें देश
WHO की COVID-19 इंसीडेंट मैनेजमेंट सपोर्ट टीम के आब्दी महमूद ने कहा कि सभी देशों में अपने यहां की स्थितियों के आधार पर क्वारंटाइन की अवधि को लेकर फैसला करना चाहिए। कम संक्रमण वाले देशों में लंबे समय की क्वारंटाइन अवधि संक्रमण को कम करने में मदद कर सकती है।
दक्षिण अफ्रीका में कम हो रहे ओमिक्रोन के केस
WHO के अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि इन्फ्लूएंजा और कोविड​​​​-19 दोनों से संक्रमित संभव हैं, हालांकि दोनों अलग-अलग वायरस हैं, जो अलग-अलग तरीकों से शरीर पर हमला करते हैं, इसलिए उनके नए वायरस में संयोजन से थोड़ा जोखिम ज्यादा हो सकता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 29 दिसंबर, 2021 तक, लगभग 128 देशों ने ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों की जानकारी मिली है।
दक्षिण अफ्रीका में अब ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले में कमी देखी जा रही है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में ही सबसे पहले ओमिक्रोन वेरिएंट की जानकारी मिली थी लेकिन अब वहां अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर की स्थिति बीते कुछ दिनों से कम बनी हुई है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी ने कहा कि फिलहाल अन्य देशों की स्थिति ऐसी नहीं है इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।
फेफड़ों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता ओमिक्रोन
हाल ही हुए कई ताजा अध्ययन में पता चला है कि ओमिक्रोन वेरिएंट फेफड़ों के बजाय ऊपरी श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, जो अच्छी खबर है। उच्च जोखिम वाले व्यक्ति और बिना टीकाकरण वाले लोग अभी भी उस ओमिक्रोन वेरिएंट से गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

जेलेंस्की ने कुछ सजायाफ्ता अपराधियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने की अनुमति वाले कानून पर किए हस्ताक्षर

जेलेंस्की ने कुछ सजायाफ्ता अपराधियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने की अनुमति वाले कानून …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *