Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Ind vs Sa 2nd Test: तीसरे दिन साउथ अफ्रीका का स्कोर 118/2, जीत के लिए 122 रन की जरूरत, मेजबान 229 रन पर ढेर

India vs south africa 2nd test day 3 match report score: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है।तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने 40 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाए थे। जीत के लिए साउथ अफ्रीका को 122 रन की और जरूरत है।  85/2 से आगे खेलते हुए भारत की दूसरी पारी 266 रन पर सिमटी और साउथ अफ्रीका को 240 रन का लक्ष्य रखा। भारत के लिए रहाणे और पुजारा ने अर्धशतक जमाया।

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

एडन मारक्रम और डीन एल्गर ने साउथ अफ्रीका को तेज शुरुआत दिलाई। चाय काल तक दोनों ने 7 ओवर में 34 रन जोड़ डाले। चाय के ठीक बाद पहली पारी में 7 विकेट झटकने वाले शार्दुल ठाकुर ने मारक्रम को 31 रन पर lbw कर भारत को पहली सफलता दिलाई। आर अश्विन ने कीगन पीटरसन को 28 रन पर आउट कर वापस भेजा।

भारत की दूसरी पारी, पुजारा-रहाणे का अर्धशतक

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 2 विकेट खोकर 85 रन बनाए थे। वहीं, तीसरे दिन के खेल की शुरुआत भारत ने अच्छे अंदाज में की। चेतेश्वर पुजारा ने महज 62 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया, जबकि अजिंक्य रहाणे ने 67 गेंदों में अर्धशतक जमाया। अर्धशतक तक रहाणे के बल्ले से 7 चौके और एक छक्का निकला। लंबे समय के बाद दोनों के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली।

भारत को दिन का पहला और दूसरी पारी में तीसरा झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा जो 78 गेंदों में 58 रन बनाकर कगिसो रबादा की गेंद पर कैच आउट हो गए। वहीं, भारत को चौथा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा जो 86 गेंदों में 53 रन बनाकर रबादा की गेंद पर lbw आउट हो गए। पांचवां झटका भारत को रिषभ पंत के तौर पर लगा जो कगिसो रबादा की गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। अश्विन बिना खाता खोले वापस।

शार्दुल ठाकुर ने कुछ अच्छे शाट लगाते हुए 24 गेंद पर 28 रन की पारी खेली। 5 चौके 1 छ्क्का लगाने के बाद मार्को जेनसन की गेंद पर केशव महाराज के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद जसप्रीत बुमराह और फिर सिराज के विकेट के गिरने के साथ ही भारत की दूसरी पारी सिमट गई। हनुमा विहारी ने 84 गेंद का सामना किया 6 चौके की मदद से 40 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इस मुकाबले की बात करें तो भारत के कप्तान केएल राहुल ने टास जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी और टीम 202 रन पर ढेर हो गई थी। भारत के लिए 50 रन कप्तान केएल राहुल और 46 रन आर अश्विन ने बनाए थे। साउथ अफ्रीका के लिए 4 विकेट मार्को जेनसैन और 3-3 विकेट कगिसो रबादा और ओलिवियर ने चटकाए थे। वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 229 रन पर ढेर हो गई थी।

साउथ अफ्रीका को पहली पारी के आधार पर 27 रन की मामूली बढ़त मिली थी और फिर भारत ने अपनी दूसरी पारी में पहले तो इस बढ़त को खत्म हुआ और फिर अपना लक्ष्य रखने के लिए आगे की बल्लेबाजी जारी रखी। दूसरे दिन भारत के दो विकेट ओपनर मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के रूप में गिरे। हालांकि अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा नाबाद लौटे हैं। वहीं, पहली पारी में भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट चटकाए थे।

 

About rishi pandit

Check Also

PM Modi: पहले गंगा पूजन, फिर काल भैरव दर्शन, वाराणसी से PM मोदी ने तीसरी बार दाखिल किया नामांकन

पीएम मोदी ने गंगा पूजन के बाद की क्रूज की सवारीकाल भैरव मंदिर पूजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *