Friday , May 3 2024
Breaking News

Corona In MP: जारी रहेगा रात का कर्फ्यू, विवाह में अधिकतम 250 व्‍यक्ति, स्‍कूलों में 50 % उपस्थिति को अनुमति 

Guide line regarding corona in mp night curfew will continue maximum 250 people in marriage 50 percent attendance in schools: digi desk/BHN/भोपाल/  मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बुधवार को राज्य सरकार ने एकबार फिर कई तरह की पाबंदियां लागू कर दी। अब किसी भी तरह के मेले प्रतिबंधित रहेंगे। शादी-ब्याह में दोनों पक्षों को मिलाकर ढाई सौ लोगों की उपस्थिति की अनुमति होगी। इस दौरान मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। अंतिम संस्कार और उठावना में अधिकतम 50 लोगों को शामिल होने की सशर्त अनुमति दी जाएगी। सार्वजनिक स्थान पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सरकार ने स्पष्ट किया है कि लाकडाउन के बजाए इन पाबंदियों का सख्ती से पालन कराया जाए।

बुधवार को गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डा राजेश राजौरा ने कोरोना गाइडलाइन संबंधी नए निर्देश कलेक्टरों को जारी किए। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा की। उन्होंने सभी कलेक्टरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किए जा रहे इंतजामों की जानकारी ली। ज्ञात हो कि प्रदेश में मंगलवार को 595 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

इसके अलावा ये प्रतिबंध भी लागू रहेंगे

  • -रात्रिकालीन कर्फ्यू 11 बजे से सुबह पांच बजे तक
  • – सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, जिम, कोचिंग क्लास, स्वीमिंग पूल, क्लब और स्टेडियम में 18 वर्ष से अधिक के वैक्सीनेटेड लोगों को ही मिलेगा प्रवेश
  • -कालेज, स्कूल, हास्टल में कार्यरत सभी लोग और 18 वर्ष से अधिक के छात्रों के लिए दोनों डोज का टीकाकरण अनिवार्य
  • -सभी बाजार, माल के दुकानदार को भी दोनों डोज का टीकाकणण अनिवार्य होगा।

भोपाल- इंदौर में स्टेडियम को तैयार करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे राज्यों में भी अभी सख्त प्रतिबंध नहीं हैं, इसलिए मध्य प्रदेश में भी नहीं होंगे। भारत सरकार के तय प्रोटोकाल के तहत मरीजों का इलाज किया जाए। प्रतिदिन 75 हजार जांच कराएं। अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में एक लाख बिस्तरों की क्षमता रखें। पहले की तरह मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल और इंदौर के स्टेडियम में एहतियातन आइसोलेशन की तैयारी अभी से कर लें। ठंड के मौसम को देखते हुए स्वैच्छिक संगठनों के सहयोग से रजाइयों की व्यवस्था भी करें। बड़े नगरों में पुख्ता व्यवस्था होने से निकटवर्ती जिलों से आने वाले संक्रमितों की देखभाल में आसानी होगी। महाराष्ट्र में सर्वाधिक संक्रमण है। पड़ोसी राज्य होने के नाते मध्य प्रदेश में अधिक से अधिक सावधानी बरतें।

जबलपुर में रोज पांच हजार जांच

जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन पांच हजार जांच करा रहे हैं। अभी 73 प्रकरण हैं। फीवर क्लीनिक शुरू कर दिए हैं। 32 सरकारी और निजी अस्पतालों से संपर्क कर व्यवस्था बनाई है। मुख्यमंत्री ने जबलपुर में बिस्तर बढ़ाने के निर्देश दिए। ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को 58 प्रकरण आए हैं। छह हजार बेड उपलब्ध हैं। कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। रोगियों के घर जाकर चिकित्सकीय परामर्श दे रहे हैं। एक मांडल तैयार किया है, जिसमें रोगी को एक पैकेज में उपचार और देखभाल का लाभ मिलेगा। इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि संक्रमण को देखते हुए डाक्टरों से दवाओं का निर्धारण करने को कहा है। भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक महाविद्यालय में कोविड केयर सेंटर शुरू किया है। नेहरू स्टेडियम में भी करीब एक हजार बिस्तर क्षमता का केंद्र शुरू करने की तैयारी है। भोपाल में मंगलवार को 24 प्रकरण आए हैं। फीवर क्लीनिक भी कार्य कर रहे हैं।

राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत दूसरी बार कोरोना पाजिटिव

सागर/ जिले में नए साल में अब तक का सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट हुआ है। प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत सहित मंगलवार को 15 नए कोरोना पाजिटिव आए हैं। इसके पूर्व कोरोना की दूसरी लहर में भी मंत्री कोरोना पाजिटिव हो चुके हैं, फिलहाल वह घर में ही आइसोलेशन में हैं और डाक्टर उनकी देखरेख कर रहे हैं।

खतरे की बात यह है कि वह लगातार कई दिनों से कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं। मंत्री श्री राजपूत कुछ दिन पहले कबीर महोत्सव कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे और प्रतिदिन कई कार्यक्रमों में शामिल होने व लोगों के मिलने के कारण वह किसी तरह कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। कोरोना की दूसरी लहर में भी वह कोरोना पाजिटिव हो चुके हैं और भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। इस दौरान उनके परिवार के अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित हुए थे। फिलहाल वह पूरी तरह स्वस्थ्य हैं और घर पर ही आइसोलेट हैं।

15 अन्य मरीज आए सामने

बीएमसी के बायलाजी लैब प्रभारी डा. सुमित रावत ने बताया कि मंगलवार को जिले में 15 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इन मरीजों में बीएमसी में कार्यरत 34 वर्षीय महिला इतवारी वार्ड, 15 वर्षीय युवती मोतीनगर, 46 वर्षीय पुरुष दूरसंचार कालोनी, 24 वर्षीय महिला सागर कैंट, 59 वर्षीय पुरुष क्रिश्चियन कालोनी, 29 वर्षीय महिला व 39 वर्षीय पुरुष एमआरसी कैंट, 22 वर्षीय युवती बीएमसी की छात्रा, 65 वर्षीय पुरुष इतवारी टौरी मोतीनगर, 19 वर्षीय युवक ग्राम बिजरी बांदरी, 24 वर्षीय पुरुष शाहपुर से जो विवि कैंपस में है। 11 वर्षीय बालक एमआरसी कैंट, 12 वर्षीय बालिका देवरी, 37 वर्षीय महिला एमआरसी कैंट और 32 वर्षीय पुरुष सागर कैंट से संक्रमित मिले हैं।

About rishi pandit

Check Also

‘पति द्वारा पत्नी से अप्राकृतिक सेक्स रेप नहीं, महिला की सहमति…’ – हाईकोर्ट

जबलपुर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने कहा है कि पति द्वारा अपनी पत्नी के साथ अप्राकृतिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *