Sunday , May 19 2024
Breaking News

Vaccination: पहले दिन वैक्सीन लगवाने किशोरों में भारी उत्साह, 40 लाख से ज्‍यादा टीकाकरण, PM ने कही यह बात

First day of covid vaccination for 15 to 18 year olds pm modi says it imp step to protecting youth: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण को लेकर किशोरों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। पहले दिन सोमवार को शाम सात बजे तक 40 लाख से ज्यादा किशोरों का टीकाकरण हुआ। 15 से 18 वर्ष तक बच्चों को कोरोना रोधी टीका लगाना सोमवार से शुरू हुआ है। उन्हें सिर्फ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है। कोविन पोर्टल पर अब तक 49 लाख से ज्यादा किशोरों ने टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

मोदी ने दी बधाई, कही यह बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार पहले दिन टीका लगवाने वाले किशोरों और उनके परिजनों को बधाई दी। साथ ही उन्‍होंने इस अभियान में बड़ी संख्‍या में उनकी भागीदारी की अपील की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया- कोविड-19 से युवाओं को सुरक्षा दिए जाने की दिशा में हमने एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। टीका लगवाने वाले किशोरों और उनके परिजनों को बधाई। मैं युवाओं से गुजारिश करूंगा कि वह भी टीका लगवाएं।

अभ‍िभावकों ने ली राहत की सांस

पहले दिन टीका लगवाने के लिए बड़ी संख्या में किशोर स्कूल यूनिफार्म भी टीका केंद्रों पर नजर आए। टीका लगवाने वाले बच्चों के साथ उनके माता-पिता ने भी टीकाकरण शुरू होने से राहत की सांस ली है, खासकर ओमिक्रोन और कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए। अभिभावकों ने कहा कि वे इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने की यह अपील  

स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक 40 लाख से ज्‍यादा किशोरों ने पहले दिन टीका लगवाया। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने पात्र लोगों से बढ़चढ़ कर कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन लगवाने की अपील की। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा- मैं सभी लाभार्थियों को बधाई देता हूं और आग्रह करता हूं की जो पात्र लोग अभी वैक्सीन से वंचित है, वो जल्द अपना पंजीकरण करे व वैक्सीन लें।

दिन का था बेसब्री से इंतजार

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में एक टीका केंद्र पर अपने दोस्तों के साथ टीका लगवाने पहुंचे 10वीं के 17 वर्षीय छात्र किशन भुइयां ने कहा कि उसे इस दिन का लंबे समय से इंतजार था। टीका लगवाने के बाद वह खुद को सुरक्षित महसूस कर रहा है। जम्मू में एक निजी स्कूल में 11वीं में पढ़ने वाले छात्र हरमनजोत सिंह ने कहा कि उसे टीका लगवाने के लिए बेसब्री से इंतजार था। महामारी के चलते घरों में बैठने को मजबूर होना पड़ा, जबकि वह जल्द से जल्द स्कूल जाना चाहता है।

15-18 वर्ष के किशोरों की कुल आबादी लगभग 7.4 करोड़

देश में 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों की कुल आबादी लगभग 7.4 करोड़ है। कोविन पोर्टल पर इनके टीकाकरण के लिए शनिवार यानी एक जनवरी से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था। खबर लिखे जाने तक 50 लाख से ज्यादा किशोर रजिस्ट्रेशन करा चुके थे। सीधे टीका केंद्रों पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराने और वैक्सीन लगवाने की सुविधा दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने सभी किशोरों से किया टीका लगवाने का आग्रह

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने 15-18 वर्ष आयुवर्ग के सभी किशोरों से टीका लगवाने का आग्रह किया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘पीएम नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश भर में 15 से 18 वर्ष के बच्चों का मुफ्त टीकाकरण शुरू हो गया है। मैं स्कूल और कालेज जाने वाले सभी पात्र किशोरों से टीका लगवाने और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करने का अनुरोध करता हूं। ऐसा करके आप खुद को और दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।’

 

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *