Thursday , May 16 2024
Breaking News

New Year-2022: नए साल का का पहला दिन रहेगा खास, अमृत सिद्धि योग के साथ शनि और शिव का मिलेगा आशीर्वाद

The first day of the new year will be special shani and shiva will be blessed with amrit siddhi yoga: digi desk/BHN//ग्वालियर/आज शुक्रवार को साल का आखरी दिन है। शनिवार से नववर्ष की शुरुआत होगी। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि नववर्ष पर कुछ खास योग बन रहे हैं। ये योग वर्ष 2022 की पहली तारीख को बहुत खास बना रहे हैं और इसकी अहमियत को कई गुना बढ़ा रहे हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार नववर्ष का पहला दिन बहुत ही खास होने वाला है। इस दिन अमृत, सिद्धि योग में शनि देव और शिव की कृपा पाने का भक्तों को मौका मिलेगा। 1 जनवरी को पौष महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी और चतुर्दशी होने से इस दिन मासिक शिवरात्रि भी पड़ रही है। जिसके चलते यह दिन शनि के साथ-साथ भगवान शिव की कृपा पाने के लिहाज से बहुत ही खास रहेगा। इस दिन शिव और शनि देव की पूजा करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिलेगा।

अमृत, सिद्धि योग क्याें है खास

 1 जनवरी को अमृत, सिद्धि योग रहेगा। इस दिन किया गया पूजा-पाठ व दान-पुण्य कई गुना ज्यादा फल देता है। साल के पहले दिन बन रहे इस विशेष संयोग में किए गए उपाय पूरे साल भर सुख-समृद्धि और तरक्की देंगे। मिथुन, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है। इस कारण खासतौर पर इन राशि के जातकों को इस दिन शनि के उपाय जरूर करने चाहिए।

शनि देव की कृपा पाने करें ये उपाय

शनि मंदिर में जाकर शनिदेव को सरसों के तेल के साथ काले तिल,काला कपड़ा और नीले पुष्प चढ़ाएं। पूजा करते समय सीधे शनिदेव की मूर्ति के दर्शन न करें। सूर्यास्त के बाद ऐसे पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाएं जो वीरान स्थान पर हो या किसी मंदिर में हो। इसके अलावा गरीब असहायों को भोजन और काली चीजों का दान करे।

1 जनवरी को करे शिव पूजा

शिव पूजा का प्रारंभ शिवलिंग पर गंगा जल, दूध, दही, शहद, घी, गुलाब जल, चढ़ाकर अभिषेक के साथ करें। अभिषेक करते हुए ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करते रहे। इसके बाद पुनः गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक कर श्वेत चंदन लगाएं, फिर बिल्वपत्र, सफेद पुष्प, धतूरा, चढ़ाएं, धूप दीप जला कर शिव चालीसा और ओम नमः शिवाय का 108 बार और महामृत्युंजय मंत्र या पंचाक्षरी मंत्र की एक माला जाप करें। पूजन पूर्ण होने के बाद आरती करें।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *