Friday , May 3 2024
Breaking News

SA vs IND: सेंचुरियन टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, बुमराह-शमी की घातक गेंदबाजी

South Africa vs India, 1st Test: digi desk/BHN/सेंचुरियन/ सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हरा दिया है। यह भारत की इस मैदान पर पहली जीत है और इसी के साथ ही भारत ने श्रंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। जीत के लिए 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम सभी विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी। भारत की ओर से घातक गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट और मोहम्मद शमी ने 3 विकेट हासिल किये। आर अश्विन और मोहम्मद सिराज को दो-दो विकेट मिले। आपको बता दें भारत पहली एशियाई टीम है, जिसने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को टेस्ट मैच में हराया है।

भारत की इस कामयाबी में भारतीय तेज गेंदबाजों का खासा योगदान रहा। हालांकि टीम की जीत की नींव ओपनर केएल राहुल ने रखी, जिन्होंने पहली पारी में शतक ठोका। रनों की बढ़त के बाद मोहम्मद शमी ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी कर पहली पारी में पांच विकेट हासिल लिए। दूसरी पारी में भी शमी ने 3 विकेट हासिल किए, जबकि जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 2 विकेट और दूसरी पारी में 3 विकेट हासिल किये।

टीम इंडिया ने भी पहली बार ही सेंचुरियन के मैदान पर जीत दर्ज की है। पिछले दो मुकाबलों में उसे इसी मैदान पर बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा था, लेकिन इस बार टीम इंडिया ने बाजी पलट दी। टीम इंडिया ने ये कारनामा अपनी बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों के दम पर कर दिखाया। भारत ने साउथ अफ्रीका में महज चौथा टेस्ट मैच जीता है, जिसमें से दो जीत तो विराट कोहली की ही कप्तानी में मिली है।

 

About rishi pandit

Check Also

चेलसी से हारकर टोटेनहम की चैम्पियंस लीग की उम्मीदों को झटका

चेलसी से हारकर टोटेनहम की चैम्पियंस लीग की उम्मीदों को झटका  कीस को हराकर स्वियातेक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *