Monday , July 1 2024
Breaking News

Schools Open: पैरेंट्स बोले- जब तक Full Lockdown नहीं लगता, ऑफलाइन क्लासेस चलती रहे  

Schools open, mumbai parents says till there is no complete lockdown keep taking offline classes: digi desk/BHN/मुंबई/ ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण देश के कई राज्यों में पाबंदियों का दौर एक बार फिर लौट आया है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु उन बड़े राज्यों में शामिल हैं जहां नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। कहा जा रहा है कि हालात नहीं सुधरे तो नए साल में लॉकडाउन (Lockdown in 2022) या लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या स्कूल फिर बंद होंगे? लंबे समय बाद विभिन्न राज्यों में अभी स्कूल खुले थे और ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हुई थी। ऐसे में यदि फिर से स्कूल बंद होते हैं तो बच्चों का नुकसान होगा। इस बीच, अधिकांश माता-पिता का कहना है कि स्कूल बंद नहीं होना चाहिए और ऑफलाइन पढ़ाई जारी रहना चाहिए, क्योंकि ऑनलाइन पढ़ाई का उनके बच्चों पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। हालांकि पैरेंट्स का एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो बच्चों की सेहत को ज्यादा तवज्जो दे रहा है।

 क्या फिर बंद होंगे स्कूल या खुले रहेंगे, पढ़िए क्या कह रहे पैरेंट्स

मिड डे की रिपोर्ट के अनुसार, माता-पिता का मानना ​​​​है कि ओमिक्रोन के केस बढ़े तो स्कूल सबसे पहले बंद हो सकते हैं, लेकिन उनका यह भी कहना है कि जब तक मनोरंजन समेत अन्य गतिविधियां चालू हैं, तब तक स्कूलों को भी बंद नहीं किया जाना चाहिए। इस मामले में महाराष्ट्र के माता-पिता सरकार से टकराव के लिए तैयार हैं।

माता-पिता के अनुसार, न केवल शिक्षा के मामले में बल्कि उनके समग्र विकास के मामले में भी बच्चों को पहले से ही जबरदस्त नुकसान हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर बच्चे रेस्तरां और मूवी थिएटर जा सकते हैं, तो वे बिना किसी अतिरिक्त जोखिम के स्कूल भी जा सकते हैं।

ऐसे लोगों की दलील है कि भले ही स्कूल शुरू हो गए हैं, फिर भी हालात सामान्य होने में अभी बहुत समय है। फिर से स्कूल बंद करने के कई परिणाम हो सकते हैं। स्कूल अन्य सार्वजनिक प्रतिष्ठानों और परिवहन विकल्पों से अलग नहीं हैं। फिर हालात बिगड़ने पर स्कूल ही क्यों बंद करें? इसके अलावा, कोई नहीं जानता कि कोविड संक्रमण कब तक जारी रहेगा। क्या हम हर बार संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने पर स्कूल ही बंद करने की योजना बनाते रहेंगे?

शिक्षा मंत्री का बयान सोशल मीडिया पर वायरल

इस बीच, महाराष्ट्र में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ का एक बयान सोशल मीडिया पर वायरल है और माता-पिता के बीच भी चर्चा का विषय बना हुआ है। महाराष्ट्र विधानसभा सत्र में हिस्सा लेने पहुंचीं वर्षा गायकवाड़ ने कहा था कि यदि प्रदेश में ओमिक्रोन वेरिएंट के केस और बढ़ते हैं तो स्कूल को फिर से बंद करने पर विचार किया जा सकता है। हालांकि मिड-डे की रिपोर्ट के मुताबिक, स्कूल मंत्री ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया था। माता-पिता अभी भी चिंतित हैं, खासकर जब लगभग दो साल के अंतराल के बाद हाल ही में सभी स्कूल फिर से खुल गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

नीट पेपर लीक मामले में गुजरात में सीबीआई ने जय जलाराम स्कूल के चेयरमैन को हिरासत में लिया

अहमदाबाद नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंचमहल जिले के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *