Monday , May 20 2024
Breaking News

Tata Nexon EV: टाटा मोटर्स ने एसयूवी नेक्सॉन को किया अपग्रेड, अब इलेक्ट्रिक कार देंगी 400 K.m का माइलेज

Tata Nexon EV: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ टाटा मोटर्स ने इस साल इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन को लॉन्च किया। इस कार ने मार्केट में आते ही तूफान मचा दिया। कंपनी ने रिकार्ड तोड़ बिक्री कर इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। नेक्सॉन की डिमांड काफी है। जिस कारण कस्टमर्स को चार से छह महीने का इंतजार करना पड़ रहा है। इस बीच टाटा मोटर्स ने इस कार की सेल्स बढ़ाने के लिए बढ़ा फैसला लिया है। कंपनी ने कार को अपग्रेड किया है। जिससे इसकी बैटरी दमदार हुई है, बल्कि ज्यादा माइलेज भी देगी।

टाटा नेक्सॉन देगी 400 किमी माइलेज

टाटा नेक्सॉन में 30.2 किलोवॉट की बैटरी होती है। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किमी का माइलेज देती हैं। नए वर्जन में 40 किलोवॉट की बैटरी है। जिसकी सहायता से एसयूवी 400 किलोमीटर तक माइलेज देगी। टाटा नेक्सॉन को सिटी राइड व्हीकल माना जा रहा था। एक बार चार्ज करने पर 180 से 200 किमी तक चलती थी। हालांकि कार की डिमांड बढ़ती देख कंपनी ने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया है।

कार में बूट स्पेस किया कम

टाटा नेक्सॉन ईवी में बड़ी बैटरी लगने से बूट स्पेस कम किया गया है। कार का वजन भी 100 किलोग्राम तक बढ़ गया है। एसयूवी के नए वर्जन में रीन-जेन मोड दिया गया है। वहीं इंटिरीयर में बदलाव और एलॉय व्हील भी होंगे। अपग्रेड नेक्सॉन की कीमत तीन से चार लाख रुपए बढ़ने की संभावना है। टाटा मोटर्स प्रतिद्वंद्वी एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोवा ईवी के समान रेंज वाली कार बैटरी के साथ उतरने की दावा कर रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

स्मार्टवॉच खरीदने से पहले इन 5 महत्वपूर्ण बातों को जानें

अगर आप एक नई स्मार्टवॉच खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *