Monday , May 20 2024
Breaking News

Omicorn Variant: PM मोदी की समीक्षा बैठक, बोले- नए वैरिएंट को देखते हुए सतर्क और सावधान होना चाहिए

Omicorn variant in india pm modi to chair review meeting over covid situation: digi desk/BHN/नई दिल्ली/कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट को देखते हुए हमें सतर्क और सावधान होना चाहिए। सरकार सतर्क है; बीमारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार राज्यों का पूरा सहयोग कर रही है। तत्काल और प्रभावी कान्टेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग में तेजी, टीकाकरण में तेजी लाना और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई खत्म नहीं हुई है। कोरोना संबंधी नियमों का पालन करना आज भी महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि नए वैरिएंट से उत्पन्न किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए राज्यों में जिला स्तर पर स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को नियमित आधार पर राज्यों के साथ काम करने और मानव संसाधनों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, एम्बुलेंस की समय पर उपलब्धता सहित अन्य तैयारियों की स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया।

पीएम मोदी ने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए बड़ी संख्या में पाजिटिव सैंपल इंसाकोग लैब्स को तुरंत भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने समय पर रोकथाम और उपचार के लिए परीक्षण में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कांट्रैक्ट ट्रेसिंग पर भी ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। बैठक कोरोना के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करने के लिए आयोजित की गई थी।

पीएमओ के अनुसार इसमें दवाओं की उपलब्धता, आक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर,वेंटिलेटर, पीएसए संयंत्र, आईसीयू / आक्सीजन बेड, मानव संसाधन और टीकाकरण की स्थिति पर चर्चा हुई। अधिकारियों ने ज्यादा टीकाकरण कवरेज और ओमिक्रोन वैरिएंट की मार झेल रहे देशों में मामलों में वृद्धि के अवलोकन के साथ, नए वैरिएंट को लेकर विश्व स्तर पर उभरते परिदृश्य के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी।

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *