Friday , June 28 2024
Breaking News

Omicron: PM मोदी करेंगे Omicron से उपजे हालात की समीक्षा, 15 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा नया स्ट्रेन

Omicron, pm modi to hold a meeting on the covid situation cases reported in 15 states and uts: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ओमिक्रोन वैरिएंट के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को इससे निपटने की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण जनवरी से कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच इस बैठक को अहम माना जा रहा है। ओमिक्रोन वैरिएंट के सामने आने के बाद प्रधानमंत्री की यह दूसरी समीक्षा बैठक है। इसके पहले प्रधानमंत्री ने 28 नवंबर को बैठक ली थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री के साथ बैठक में कोरोना प्रबंधन से जुड़े सभी अहम अधिकारी मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के नए मरीजों, उनके लक्षणों और अत्यधिक संक्रामक होने के बारे में ¨बदुवार जानकारी देंगे। इसके साथ ही वे यह भी बताएंगे कि राज्यों के साथ मिलकर किस तरह से हालात से निपटने की तैयारी की जा रही है। वे राज्यों में कोरोना से संबंधित दवाइयों के मौजूदा स्टाक, आक्सीजन संयंत्रों व वेंटीलेटर्स और उन्हें चलाने के लिए कामगारों के प्रशिक्षण की स्थिति से भी अवगत कराएंगे। इसके अलावा राजेश भूषण हर घर दस्तक अभियान के तहत टीकाकरण अभियान को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिशों के बारे में भी बताएंगे।

माना जा रहा है कि नीति आयोग के सदस्य और कोरोना टीकाकरण टास्क फोर्स के प्रमुख डाक्टर वीके पाल पूरी दुनिया में ओमिक्रोन वैरिएंट को हुए अध्ययन की जानकारी देंगे, जिनमें आंकड़ों के साथ बताया जाएगा कि यह वैरिएंट कितना अधिक संक्रामक और घातक है। इसके साथ ही ओमिक्रोन वैरिएंट के खतरे से बचाने में वैक्सीन की कारगरता की भी जानकारी देंगे। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 213 मामले पाए गए हैं, जिनमें से 90 स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। इनमें सबसे अधिक 57 मामले दिल्ली में हैं, जिनमें 17 स्वस्थ्य हो चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में 54 मामलों में 28 स्वस्थ्य हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले तीन हफ्ते के भीतर ही ओमिक्रोन वैरिएंट देश 15 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। लेकिन इससे अभी तक इससे किसी की मौत नहीं हुई है और अधिकांश मामले बिना लक्षण वाले हैं।

About rishi pandit

Check Also

इस बार डिप्टी स्पीकर की कुर्सी किसी विपक्षी नेता को नहीं बल्कि एनडीए अपने पास ही रख सकती है, विपक्ष फिर कर सकता है बवाल

नई दिल्ली ओम बिरला एक बार फिर लोकसभा के स्पीकर बन गए हैं मगर डिप्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *