Saturday , September 21 2024
Breaking News

केंद्र से आई टीम ने मेकाहारा के टेली कंसल्टेंशन हब के आइडिया को सराहा

रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में शनिवार को केंद्र सरकार की एक टीम पहुंची। यह टीम कोरोना से लड़ने की स्वास्थ्य विभाग की तैयारी का जायजा लेने पहुंची थी। भारत सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की ओर से तीन विशेषज्ञों की टीम ने रायपुर के प्रमुख कोविड सेंटर का दौरा किया। टीम ने उपचार, संक्रमण से बचाव और निगरानी, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के कामों की जानकारी ली। इस टीम में डॉ. गीता यादव (प्रोफेसर प्रिवेंटिव सोशल मेडिसीन, सफदरजंग अस्पताल), डॉ. अनुभव श्रीवास्तव (डिप्टी डायरेक्टर, एनसीडीसी दिल्ली), डॉ. अभिनव सिन्हा (साइंटिस्ट, एनआईएमआर दिल्ली) शामिल थे।

यह आइडिया आया पसंद
तीन सदस्यीय टीम ने टेली कंसल्टेंशन हब के आइडिया को सराहा। अंबेडकर अस्पताल के इस सेंटर के जरिए राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित कोविड – 19 अस्पताल के डॉक्टरों को ऑनलाइन वीडियो कॉल के जरिये मदद या गाइडेंस दिया जाता है। इसे लेकर सेंट्रल से आई टीम ने कहा कि यह सुविधा कोविड के अलावा अन्य गंभीर केस के उपचार में भी इस्तेमाल करें।

क्योंकि दूरदराज के इलाकों में विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं होते, ऐसे में यहां से एक्सपर्ट इमरजेंसी में उपचार के सही तरीके वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बताते हैं। टीम ने रायपुर एम्स का भी दौरा किया। एम्स की कोविड जांच लैब, कोविड वार्ड की स्थिति को देखा और डॉक्टर्स से चर्चा की। सूत्रों की मानें तो यह टीम राज्य के दूसरे जिलों में भी जाकर हालत का जायजा लेगी।

About rishi pandit

Check Also

छत्तीसगढ़-साय कैबिनेट की बैठक में हुए कई फैसले, पांच विकास प्राधिकरणों के पुनर्गठन आदेश में संशोधन

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *